Vande Bharat : पीएम मोदी ने बंगाल को दी वंदे भारत की सौगात, बोले- माफी चाहूंगा, निजी कारणों से नहीं आ सका

Vande Bharat : पीएम मोदी ने बंगाल को दी वंदे भारत की सौगात, बोले- माफी चाहूंगा, निजी कारणों से नहीं आ सका

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोलकाता में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर उसे देश को समर्पित किया। यह वंदे भारत ट्रेन एक जनवरी से बंगाल के हावड़ा से न्यू जलपाईगुड़ी रूट तक का सफर तय करेगी। इस वंदे भारत सुपरफास्ट ट्रेन में हर तरह की आधुनिक सुविधाएं होंगी। वंदे भारत ट्रेन हावड़ा से न्यू जलपाईगुड़ी तक का सफर लगभग 7.5 घंटे में पूरी करेगी। वहीं वंदे भारत को हरी झंडी दिखाने के बाद पीएम मोदी ने अपना संबोधन भी दिया। पीएम मोदी ने कहा कि बंगाल की पुण्य धरती को आज मेरे लिए नमन करने का असवर है। बंगाल के कण-कण में आजादी का इतिहास समाया हुआ है। जिस धरती से ‘वंदे मात्रम’ का जयघोष हुआ वहां से ‘वंदे भारत’ को हरी झंडी दिखाई गई।

मैं निजी कारणों से बंगाल नहीं आ सका: पीएम मोदी
आज मुझे आप सब के बीच रूबरू होना था, लेकिन निजी कारणों की वजह से मैं आप सब के बीच नहीं आ पाया हूं। इसके लिए क्षमा चाहता हूं। देश की आजादी के ‘अमृत महोत्सव’ में देश ने 475 ‘वंदे भारत ट्रेन’ शुरू करने का संकल्प लिया था।  आज इसी में से एक हावड़ा को न्यू जलपाईगुड़ी से जोड़ने वाली ‘वंदे भारत’ शुरू हुई है।

आज 30 दिसंबर की तारीख इतिहास में अपना महत्व: पीएम मोदी
आज 30 दिसंबर की तारीख का भी इतिहास में अपना बहुत महत्व है। 30 दिसंबर, 1943 के दिन ही नेताजी सुभाष ने अंडमान में तिरंगा फहराकर भारत की आजादी का बिगुल फूंका था। इस घटना के 75 वर्ष होने पर साल 2018 में, मैं अंडमान गया था। नेताजी के नाम पर एक द्वीप का नामकरण भी किया था।

भारतीय रेलवे के आधुनिकीकरण के लिए रिकॉर्ड निवेश: पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि 21वीं सदी में भारत के तेज विकास के लिए भारतीय रेलवे का तेज विकास और सुधार जरूरी है। केंद्र सरकार भारतीय रेलवे के आधुनिकीकरण के लिए रिकॉर्ड निवेश कर रही है। अब भारत में वंदे भारत एक्सप्रेस, तेजस एक्सप्रेस, हमसफर एक्सप्रेस जैसी आधुनिक ट्रेनें बन रही हैं। अगले 8 साल में हम रेलवे को आधुनिकीकरण की नई यात्रा पर देखेंगे। 

सीएम ममता ने जताया दुख
वंदे भारत को हरी झंडी दिखाने से पहले ममता बनर्जी ने पीएम मोदी की मां हीराबा के निधन पर शोक जताया। उन्होंने लिखा कि प्रधानमंत्री जी आज आपके लिए बहुत दुखद दिन है। मैं भगवान से प्रार्थना करूंगी की आपको यह दुख सहन करने की क्षमता दे। मैं आपसे अनुरोध करूंगी कि आप इस कार्यक्रम को छोटा रखें क्योंकि आप अभी अपनी मां के अंतिम संस्कार से आए हैं।

वंदे भारत की टिकट बुकिंग
नीले और सफेद रंग की इस ट्रेन का टिकट पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (पीआरएस) और इंटरनेट के जरिए बुक किया जा सकता है। यात्री तत्काल टिकट भी बुक कर सकते हैं क्योंकि इस ट्रेन में कोटा उपलब्ध है। हालांकि, कोई रियायती बुकिंग की अनुमति नहीं है।

एसी चेयर कार (सीसी) का किराया:
HWH से NJP तक – 1565 रुपये
एचडब्ल्यूएच से बोलपुर तक – 650 रुपये
एचडब्ल्यूएच से मालदा टाउन तक – 950 रुपये
एचडब्ल्यूएच से बारसोई तक – 1,090 रुपये

एग्जीक्यूटिव चेयर कार (ईसी) किराया :-
HWH से NJP तक – 2,825 रुपये
एचडब्ल्यूएच से बोलपुर तक – 1,170 रुपये
एचडब्ल्यूएच से मालदा टाउन तक – 1,775 रुपये
एचडब्ल्यूएच से बारसोई तक – 2,060 रुपये

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*