अमृतपाल सिंह के बहाने पंजाब में रची जा रही है कौन सी साजिश, कौन है इसके पीछे?

अमृतपाल सिंह के बहाने पंजाब में रची जा रही है कौन सी साजिश, कौन है इसके पीछे?

पंजाब में पिछले दिनों अजनाला में हुई हिंसा क्या किसी बड़ी साजिश का हिस्सा थी. क्या पंजाब में हुई हिंसा की स्क्रिप्ट एक महीने पहले ही लिख दी गई थी. ज़ी मीडिया को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक पिछले 25 दिसंबर को टेलीग्राम पर खालिस्तानियों ने एक टेलीग्राम चैनल बनाया था जिसमें 20 हज़ार से ज्यादा खालिस्तानी समर्थकों को दुनिया भर से जोड़ा गया था. यही नहीं इसके साथ ही कई और टेलीग्राम चैनल बना कर खालिस्तान से जुड़े भड़काऊ वीडियो शेयर किए गए थे. 

सोशल मीडिया का इस्तेमाल
खुफिया एजेंसियों के सूत्रों के मुताबिक  अमेरिका और पाकिस्तान में बैठे खालिस्तानियों की मदद से पंजाब को अशांत करने का साजिश रची गई थी.  पाकिस्तान में बैठे खालिस्तानी एलिमेंट्स सोशल मीडिया जैसे कि टेलीग्राम, व्हाट्सएप्प और ट्विटर के जरिए खालिस्तानी एजेंडा को हवा दे रहे है.
 

खालिस्तानी प्रोपेगेंडा को हवा
जानकारों के मुताबिक अमृतपाल सिंह के बहाने खालिस्तानी प्रोपेगेंडा को हवा दी जा रही है. सोशल मीडिया टूलकिट का इस्तेमाल कर अमृतपाल के स्पीच और उसके समर्थन के वीडियो शेयर किए जा रहे है. 

खालिस्तानी एजेंडे को पूरी दुनिया में हवा देने के लिए पाक समर्थित खालिस्तानियों ने दुनिया भर में बड़ी संख्या में फॉलोवर वाले वेरिफाइड एकॉउंट के जरिये वीडियो भी शेयर किए.

ज्यादातर खालिस्तान समर्थक पोस्ट की लोकेशन रही पाकिस्तान
खालिस्तानी साज़िश और पंजाब रिफ्रेन्ड्रम को लेकर पाकिस्तान से बड़ी संख्या में फेक हैंडल से सोशल मीडिया में भारत के खिलाफ आर्टिकल पोस्ट कराए जाने के जानकारी हाथ लगी है. सोशल मीडिया में खालिस्तान के नाम पर 29 दिसंबर को 8,332 पोस्ट किए गए जिनमें से ज्यादातर पोस्ट के लोकेशन पाकिस्तान में पाए गए. ठीक इसी तरह 15 दिसंबर को खालिस्तान के नाम पर कुल 8707 पोस्ट हुए जिनमें से ज़्यादातर पोस्ट की लोकेशन पाकिस्तान और अमेरिका रही.

खालिस्तान के नाम पर जिन हैंडल से पोस्ट किए गए उनमें से ज़्यादातर हैंडल से कश्मीर को लेकर भी भारत के खिलाफ गलत बातें लिखी गई.

भारत के खिलाफ खालिस्तानी साजिश पाकिस्तान, कनाडा और अमेरिका में बैठे अलगगवादी गुट रच रहे हैं. सुरक्षा एजेंसियों के मुताबिक भारत मे खालिस्तानी साजिश नाकाम होने से खालिस्तानी गुट परेशान हैं और वो ऐसे में अपनी साजिश को कामयाब बनाने के लिए पाकिस्तानियों की मदद ले रहे हैं.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*