Puri Jagannath Dham में साधु ने दूसरे साधु की निर्मम हत्या की, एक घायल; खून से सना ईंट, ब्लेड और लकड़ी जब्त

Puri Jagannath Dham में साधु ने दूसरे साधु की निर्मम हत्या की, एक घायल; खून से सना ईंट, ब्लेड और लकड़ी जब्त

पुरी (भुवनेश्वर): ओडिशा के पुरी जगन्नाथ धाम में एक साधु ने दूसरे साधु की निर्मम हत्या कर दी है। एक अन्य साधु पर जानलेवा हमला कर लहूलुहान कर दिया है। मृतक की पहचान अर्जुन बाबा उर्फ नारूगोपाल मिश्र (58 वर्ष) के रूप में हुई है, जबकि घायल साधु दयानिधि दास (65 वर्ष) है। आरोपित विष्णु बाबा उर्फ रवीन्द्र जेना (40 वर्ष) को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया गया है।

सूचना मिलने के बाद पुरी के एसपी कुंवर विशाल सिंह, अतिरिक्त एसपी सुशील कुमार मिश्र के साथ अन्य पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे। पुलिस मामले की छानबीन में जुटी है। इसके साथ ही साइंटिफिक टीम भी मौके पर पहुंच गई है। घटनास्थल से हत्या में प्रयोग की गई लकड़ी, ब्लेड, खून से सना ईंट आदि जब्त किया गया है।

आश्रम में रहकर भजन-कीर्तन करते थे बाबा

घटना को लेकर बताया जा रहा है मृतक अर्जुन बाबा मूलरूप से पश्चिम बंगाल के मेदिनीपुर नन्दीग्राम थाना दक्षिणपड़ा गांव के रहने वाले थे। पिछले कुछ महीनों से पुरी के बासेलीसाही थाना अन्तर्गत गुरूकृपा आश्रम में रहते थे। उन्हें लोग बंगाली बाबा के नाम से भी जानते थे।

गुरूकृपा आश्रम के मालिक कृष्णचन्द्र साहू के मुताबिक, अर्जुन बाबा की तरह ही गंजाम जिला भंजनगर थाना अन्तर्गत रमुण्डी गांव के विष्णु बाबा उर्फ रवीन्द्र जेना पिछले तीन महीने से यहां रह रहे थे। ये दोनों बाबा बड़े ही सुन्दर ढंग से कीर्तन करते थे और भक्तों से मिलने वाले दान-दक्षिणा से अपना जीवन-यापन करते थे।

सोने के दौरान लकड़ी से किया हमला

आश्रम के मालिक कृष्णचन्द्र स्थानीय तोटा गोपीनाथ मंदिर के ट्रस्टी हैं। शुक्रवार को यहां एक महोत्सव का आयोजन किया गया था। आरोपित साधु के अलावा अन्य साधु उक्त महोत्सव में शामिल थे। अर्जुन बाबा भी महोत्सव में शामिल हुए थे। हालांकि, वह दोपहर में भोजन करने के बाद आश्रम चले आए थे। वह आश्रम में सो रहे थे, इसी समय विष्णु बाबा ने लकड़ी के टुकड़े से पीट-पीटकर उनकी हत्या कर दी।

विरोध करने पर दूसरे साधु के सिर पर किया वार

वहीं दूसरी तरफ, दयानिधि दास (65 वर्ष) ने विष्णु को बंगाली बाबा पर हमला करते देख लिया और प्रतिरोध किया। इसपर आरोपित साधु मे तो उनके सिर पर ईंट से हमला कर दिया। इससे साधु दयानिधि दास का सिर फट गया। उन्हें पहले पुरी जिला अस्पताल और फिर भुवनेश्वर स्थानांतरित किया गया है।

वहीं, पुलिस का कहना है कि इन दोनों साधुओं के बीच पहले झगड़ा हुआ। इसके बाद विष्णु बाबा ने लकड़ी के टुकड़े से अर्जुन बाबा को पीटकर मौत के घाट उतार दिया। आरोपित को गिरफ्तार कर लिया गया है। 30 दिन के अंदर चार्जसीट फाइल की जाएगी। शुक्रवार रात को ही साधु के शव को जब्त कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया था। हालांकि, पोस्टमार्टम रविवार सुबह किया गया है। बासेलीसाही थाना में मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है।

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*