Nuh Violence: नूंह में प्रशासन का बड़ा एक्शन! अवैध झुग्गियों पर चला बुलडोजर

Nuh Violence: नूंह में प्रशासन का बड़ा एक्शन! अवैध झुग्गियों पर चला बुलडोजर

नूंह: तावड़ू में प्रशासन ने गुरुवार को मोहम्मदपुर रोड़ स्थित हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की भूमि पर किए गए अवैध कब्जे को हटा दिया । इस कार्रवाई को नूंह में हुई हिंसा से जोड़कर देखा जा रहा है। हालांकि, अधिकारियों ने इसकी पुष्टि नहीं की है। इन झुग्गियों को लेकर शिकायतें आ रही थीं और प्रशासन पहले ही हटाने के लिए नोटिस जारी कर चुका था।

प्रशासन ने महिला पुलिस बल सहित रैपिड एक्शन फोर्स की दो कंपनियों की मदद से अवैध रूप से बसाई गई झुग्गी कॉलोनी को कब्जा मुक्त कर दिया है। जिला उपायुक्त प्रशांत पवार के सख्त निर्देश पर चलाया गया अतिक्रमण हटाओ अभियान, जिसमें ड्यूटी मजिस्ट्रेट की जिम्मेदारी एसडीम तावडू संजीव कुमार ने संभाले रखी।

बता दें कि हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण सेक्टर आठ की भूमि पर किए गए अवैध कब्जे को लेकर दैनिक जागरण ने एक जून के अंक में प्रमुखता से प्रकाशित किया था।

सुरक्षा बल के आगे ठंडा पड़ा विरोध

दैनिक जागरण में छपी खबर पर संज्ञान लेते हुए बृहस्पतिवार को अभियान चलाया गया। हालांकि, कुछ महिलाओं ने इसका विरोध भी करना चाहा, लेकिन भारी पुलिस बल की मौजूदगी के चलते विरोध ठंडा पड़ गया। जिन किसानों की भूमि अधिग्रहित की गई है, सरकार ने उनको मुआवजा दे दिया है। वहीं, कुछ किसान अभी भी किराया लेकर इन लोगों को सरकारी भूमि पर बसाकर चांदी कूट रहे हैं।

महिला अख्तरी,रफीकन, रहमती, दीपाली आदि ने बताया कि झुग्गियां हटाने से पहले उनको कोई नोटिस नहीं दिया गया। अब ऐसे में वह जाएं तो कहां जाएं। ऊपर से हो रही बरसात में उन्हें खुले में पटक दिया है।

पहले भी हो चुकी हैं अतिक्रमण पर कार्रवाई

इस अवसर पर जिले के तमाम अधिकारी मौके पर मौजूद रहे। वहीं, बीते कई दिनों से विभाग की भूमि पर अवैध कब्जे की शिकायतें मिल रही थी। भूमि को कब्जा मुक्त कराकर जल्द ही सेक्टर विकसित किए जाएंगे, ताकि लोगों को सभी सुविधाओं से परिपूर्ण रिहायशी प्लाट उपलब्ध हो सके।- सिद्धार्थ दहिया, भू-अर्जन एवं संपदा अधिकारी एचएसवीपी

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*