पेट्रोल पंपों पर रिमोट से हर महीने चोरी हो रहा था लाखों का तेल, एसटीएफ के छापे में हुआ खुलासा

पेट्रोल पंपों पर रिमोट से हर महीने चोरी हो रहा था लाखों का तेल, एसटीएफ के छापे में हुआ खुलासालखनऊ: यूपी की राजधानी लखनऊ में एसटीएफ ने गुरुवार रात सात पेट्रोल पंपों पर छापे मारे। जांच में पता चला कि इन पंपों पर मशीन में चिप और रिमोट सेंसर के जरिए हेराफेरी कर 1000 के बजाय 900-950 रुपए का ही पेट्रोल डाला जा रहा था। इस तरह से एक पंप पर हर महीने 5 लाख से 15 लाख रुपए तक के पेट्रोल की चोरी हो रही थी। एसटीएफ  ने नोजल में चिप लगाने वाले राजेंद्र नामक युवक को गिरफ्तार कर लिया है।

इस तरह हो रही थी चोरी

धांधली में यूपी पेट्रोल पंप एसोसिशन के अध्यक्ष बीएन शुक्ला का पेट्रोल पंप भी शामिल है। एसटीएफ  के अनुसार, गिरफ्तार इलेक्ट्रीशियन राजेंद्र ने राजधानी के अलावा अन्य जिलों के सैकड़ों पेट्रोल पंप में भी यह गड़बड़ी करने की बात कबूल की है। अलग-अलग 5 टीमों की छापेमारी में सामने आया कि पेट्रोल पंपों में नोजल के नीचे चिप लगाई जाती थी, जिसका एक सर्किट मशीन में लगा होता था।

चिप रिमोट के जरिए संचालित होती थी। अलग-अलग मशीनों में अलग-अलग साइज की चिप लगी पाई गईं। पेट्रोल पंप पर इस खेल में अमूमन 2 से 3 लोग शामिल रहते थे। एक पेट्रोल डालता था और दूसरा कैश का बैग लेकर खड़ा रहता था। बैग लेकर खड़े रहना वाला पैसों के साथ ही रिमोट रखता था। मौका मिलते ही वह रिमोट दबाकर धांधली को अंजाम देता।

इन पंपों पर हो रही थी धांधली

एसटीएफ  ने पेट्रोल पंपों पर छापा मारकर कई मशीनें सील कर दीं। छापेमारी के दौरान प्रशासन, पेट्रोल कंपनी के अधिकारी भी मौजूद थे। इस दौरान पेट्रोल पंपों की मशीनों में तेल चुराने के लिए लगाई गई चिप और उनके रिमोट बरामद हुए। एसएसपी एसटीएफ  अमित पाठक के मुताबिक पेट्रोल कम देने के इस काम में एक बड़े गैंग का हाथ है, जिसने यूपी के अलावा दूसरे राज्यों में भी पेट्रोल पंपों पर चिप और रिमोट लगाया है। लखनऊ के लालता प्रसाद फिलिंग स्टेशन, मेडिकल कॉलेज चौक (भारत पेट्रोलियम), लालता प्रसाद फिलिंग स्टेशन, डालीगंज (भारत पेट्रोलियम), स्टैंडर्ड फ्यूल स्टेशन, मडियांव (इंडियन ऑयल),  मान फिलिंग स्टेशन, गल्लामंडी (भारत पेट्रोलियम), साकेत फिलिंग स्टेशन, चिनहट (इंडियन ऑयल), शिवनारायण फिलिंग स्टेशन, कैंट (भारत पेट्रोलियम) और ब्रिज ऑटो केयर, निकट फन मॉल (भारत पेट्रोलियम) पेट्रोल पंप पर धांधली का यह खेल चल रहा था।

Bureau Report

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*