बॉक्स ऑफिस के ‘दंगल’ में आमिर खान की फिल्म ने रचा इतिहास, चीन में 1000 करोड़ की कमाई कर ‘दंगल’ ने मचाया धमाल

बॉक्स ऑफिस के 'दंगल' में आमिर खान की फिल्म ने रचा इतिहास, चीन में 1000 करोड़ की कमाई कर 'दंगल' ने मचाया धमालमुंबई: दिग्गज भारतीय पहलवान महावीर सिंह फोगाट के जीवन पर आधारित फिल्म ‘दंगल’ से न केवल भारतीय दर्शकों बल्कि सरहद पार चीनी नागरिकों को भी आमिर खान ने अपना प्रशंसक बना दिया है। अपनी फिल्म ‘दंगल’ से चीन के बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्डतोड़ कमाई करने वाले अभिनेता आमिर खान इस माह वीबो में सबसे अधिक फॉलो किए जाने वाले भारतीय बन गए हैं। आमिर की फिल्म ‘दंगल’ में दिग्गज पहलवान महावीर फोगाट के साथ-साथ उनकी बेटियों और भारतीय महिला पहलवानों गीता फोगाट और बबीता फोगाट की भी कहानी बताई गई है।

चीन में रिलीज हुई इस फिल्म ने शानदार सफलता हासिल करते हुए देश में सबसे अधिक कमाई करने वाली गैर-हॉलीवुड फिल्म बनने का इतिहास रचा है। यह फिल्म पांच मई को चीन के 7,000 स्क्रीनों पर रिलीज हुई थी और इसने 28 मई की शाम तक 872 करोड़ रुपये की कमाई कर ली। तो वहीं  मंगलवार तक फिल्म की कमाई 979 करोड़ रुपए तक पहुंच गई थी।  यह चीन के फिल्म इतिहास में एक अरब युआन कमाने वाली 33वीं फिल्म बन गई है।  दंगल की इस ताबड़तोड़ कमाई को दोखते हुए यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि फिल्म चीन में जल्द ही 1000 करोड़ के जादुई आकंडें को पार कर लेगी। 

चीन में दंगल की इस कामयाबी के बारे में आमिर ने कहा, ”हमारी आशा थी कि इस फिल्म से चीन के दर्शक खुद को जोड़ पाएं, लेकिन यह इस प्रकार की सफलता हासिल करेगी। इसका हमें अंदाजा नहीं था। हम हैरान थे।” अभिनेता ने कहा कि चीन के दर्शक भावुक रूप से इस फिल्म से जुड़े हैं। उन्होंने कहा, ”मैंने सोशल मीडिया पर इस फिल्म के लिए दी गई चीनी दर्शकों की प्रतिक्रिया को पढ़ा। उन्होंने बताया था कि किस प्रकार इस फिल्म और इसके किरदारों से वे प्रेरित हुए। इस फिल्म को देखकर कई लोगों ने अपने माता-पिता से बात की और रोए भी। यह काफी भावुक प्रतिक्रिया है। यही कारण है कि फिल्म ने इतनी सफलता हासिल की।”

आमिर खान की यह फिल्म निर्देशक राजामौली की फिल्‍म ‘बाहुबली 2’ को जबरदस्‍त टक्‍कर दे रही है। ‘बाहुबली 2’ अभी तक दुनियाभर में 1639 करोड़ से ऊपर की कमाई कर चुकी है। हालांकि ‘बाहुबली’ का अभी चीन में रिलीज होना बाकी है।’ अब यह देखना दिलचस्प होगा कि ‘बाहुबली-2’ चीन में रिलीज के बाद ‘दंगल’ के इस रिकॉर्ड को तोड़ पाने में कामयाब होती है या नहीं। 

फिलहाल आमिर अपनी आने वाली फिल्म ‘ठग्स ऑफ हिंदुस्तान’ की तैयारियों में बिजी है। आमिर ने कहा, मैं अभी अपनी फिल्म ‘ठग्स ऑफ हिंदुस्तान’ के लिए माल्टा में हूं। मेरा पूरा ध्यान इस फिल्म पर है। इससे बाहर निकल पाना थोड़ा मुश्किल है। इस फिल्म में आमिर खान के साथ अमिताभ बच्चन, जैकी श्रॉफ, कैटरीना कैफ और फातिमा सना शेख मुख्य किरदारों में नजर आएंगे।

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*