बड़ी खबर 16 जून से देशभर में रोजाना तय होंगे डीजल और पेट्रोल के दाम

बड़ी खबर 16 जून से देशभर में रोजाना तय होंगे डीजल और पेट्रोल के दामनईदिल्ली: देश में पेट्रोल-डीजल के दाम 16 जून से हर दिन तय किए जाएंगे। तेल एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान के साथ बैठक के बाद तेल विपणन कंपनियों ने गुरुवार को यह निर्णय लिया। फिलहाल तेल कंपनियां पाक्षिक आधार पर अंतरर्राष्ट्रीय बाजार में कीमतों में उतार-चढ़ाव के मद्देनजर घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल के दाम में बदलाव करती हैं। 

दोनों ईंधन के दाम रोजाना बदलने के लिए तेल कंपनियों ने इस वर्ष एक मई से पांच शहरों पुड्डुचेरी, उदयपुर, जमशेदपुर, चंडीगढ़ और विशाखापत्तनम में प्रायोगिक तौर पर शुरू किया था। प्रधान ने बैठक में तेल कंपनियों से पूरे देश में दाम तय करने की नई व्यवस्था शुरू करने के लिए कहा था। 

तेल कंपनियों ने 16 जून से नई कीमत व्यवस्था शुरू करने का फैसला किया है। तेल विपणन क्षेत्र की अग्रणी कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने कहा है कि रोजाना खुदरा दाम तय होने से वर्तमान बाजार स्थिति का अधिक बेहतर ढंग से पता चलेगा। इससे तंत्र में अधिक पारदर्शिता आएगी। 

नई व्यवस्था से रिफाइनरी डिपो से पेट्रोल पंपों तक अधिक सही ढंग से उत्पादों की पहुंच होगी। कई विकसित देशों में दैनिक कीमत व्यवस्था पहले से लागू है। कंपनियां ग्राहकों को रोजाना कीमतों की जानकारी के लिए उचित कदम भी उठा रही हैं। इसमें समाचार पत्रों में विज्ञापन देना, पेट्रोल पंपों पर कीमत दर्शना,एसएमएस के जरिए सूचना भेजना आदि शामिल है। 

Bureau Report

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*