20वें दिन हुआ गैंगस्टर आनंदपाल के शव का अंतिम संस्कार, मामा के बेटे ने दी मुखाग्नि

20वें दिन हुआ गैंगस्टर आनंदपाल के शव का अंतिम संस्कार, मामा के बेटे ने दी मुखाग्निलाडनूं: गैंगस्टर आनंदपाल सिंह के एनकाउंटर के 20वें दिन गुरुवार शाम आनंदपाल का अंतिम संस्कार कर दिया गया। शव को साढ़े छह बजे डी-फ्रिज सहित घर के बाहर बरामदे में रखवाया गया। वहां से शव को डी-फ्रिज सहित मुक्तिधाम ले जाया गया और मुखाग्नि दी गई। अंतिम संस्कार करने के लिए देर रात लगाए गए कफ्र्यू में एक घंटे ढील दी गई। अंतिम संस्कार के दौरान गांव में पुलिस अधिकारियों की मौजूदगी में चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात रहा।

गुरुवार दोपहर प्रशासन ने मानवाधिकार आयोग की ओर से जारी किया गया नोटिस एपी के घर चस्पा कर बताया कि शुक्रवार दोपहर तक या तो परिजन शव का अंतिम संस्कार करें अन्यथा प्रशासन को उसका अंतिम संस्कार कराना पड़ेेगा। इसपर गुरुवार शाम एडीजी अजीतसिंह समेत संभागीय आयुक्त एचएस मीणा, आईजी मालिनी अग्रवाल समेत अन्य ने आनंदपाल के परिजनों से अंतिम संस्कार को लेकर वार्ता की। इस पर बिना कोई मांग माने अंतिम संस्कार पर सहमति बनने के बाद अंतिम संस्कार कर दिया गया।

अंतिम संस्कार के लिए नोटिस तामिल कराया

मानवाधिकार आयोग के निर्देश के बाद प्रशासन ने गुरुवार को आनंदपाल सिंह के परिजनों को नोटिस देकर तामिल करवाया है कि शुक्रवार दोपहर तक या तो परिजन उसका अंतिम संस्कार करें अन्यथा प्रशासन को उसका अंतिम संस्कार कराना पड़ेेगा। इसके चलते वार्ताके बाद परिजन राजी हो गए।

प्रदर्शनकारियों ने उखाड़ा डेढ़ किमी रेलवे ट्रेक

मामले में बुधवार को हुए घटनाक्रम के बाद गांव सांवराद में कफ्र्यू लगा दिया गया है। कफ्र्यू से पहले प्रदर्शनकारियों ने डेढ़ किलोमीटर रेलवे ट्रेक उखाड़ दिया था। ट्रेक उखाडऩे के बाद सभा में आए युवकों ने रेलवे स्टेशन पर कर्मचारियों के कमरों में तोडफ़ोड़ कर आग लगा दी।

केरोसिन डालकर आग लगाने की कोशिश

रेलवे स्टेशन पर ट्रेक उखाडऩे वाले युवकों को मना करने पर आक्रोशित होकर उन्होंने पुलिस पर हमला बोल दिया। इस दौरान युवकों ने तीन पुलिसकर्मियों को पकड़कर केरोसिन डालकर उन्हें आग लगाने की कोशिश की।

देर रात कईयों को लिया हिरासत में

पुलिस ने बुधवार रात लोकेंद्र सिंह कालवी सहित राजपूत समाज के प्रमुख नेताओं को हिरासत में ले लिया। वहीं 51 युवकों को शांतिभंग में गिरफ्तार किया गया। करीब 200 से अधिक लोगों को हिरासत में लेने की खबर है।

रतनगढ़-डेगाना के बीच नहीं चली ट्रेन

सांवराद में डेगाना रतनगढ़ रेलवे ट्रेक उखाडऩे के बाद गुरुवार को कुछ टे्रन प्रभावित हुई। इसमें 22421 भगत की कोठी दिल्ली को बीकानेर होकर भेजा गया। वहीं 22422 को बीकानेर होकर आ रही है। 54810 जोधपुर-रेवाड़ी पैसेंजर वाया बीकानेर होकर आईऔर 54811 को वाया बीकानेर होकर भेजा गया। 74836 जोधपुर-हिसार ट्रेन को रतनगढ़-डेगाना के बीच निरस्त किया गया। इसके 74835 को डेगाना-रतनगढ़ के बीच निरस्त किया गया।

आज भी बंद रहेगा इंटरनेट

जिला प्रशासन ने इंटरनेट बंद रखने की अवधि बढ़ा दी है।  एडीएम राजपाल सिंह ने बताया कि सांवराद में स्थिति तनावपूर्ण होने के कारण यह अवधि 14 जुलाई तक रात नौ बजे तक बढ़ाई है। पहले यह 13 जुलाई रात नौ बजे तक निर्धारित थी।

24 जून को हुआ था एनकाउंटर

रतनगढ़ क्षेत्र के मालासर गांव में 24 जून की रात को पुलिस, एसओजी व आनंदपालसिंह के बीच करीब 50 मिनट तक हुई मुठभेड़ में गोली लगने से आनंदपाल की मौत हो गई थी। जिसके बाद 25 जून को रतनगढ़ के राजकीय जालान अस्पताल में मेडिकल बोर्ड से शव का पोस्टमार्टम करवाया गया। इसके बाद 30 जून को फिर से रतनगढ़ एडीजे न्यायालय के आदेश पर चूरू के राजकीय डेडराज भरतीया अस्पताल में फिर मेडिकल बोर्ड से शव का पोस्टमार्टम करवाया गया। एक जुलाई की सुबह एपी के शव को चूरू ने उसके गांव सांवराद में परिजनों के सुर्पुद कर दिया था। एपी के परिजन एनकाउंटर को फर्जी मान रहे हैं। परिजन आनंदपालसिंह एनकाउंटर मामले की सीबीआई जांच करवाने पर अड़े हुए थे।

सांवराद में चली गोली में घायल को किया रैफर

सुजानगढ़: सांवराद में प्रदर्शनकारियों व पुलिस में हुई झड़प में घायल तीन व्यक्ति राजकीय अस्पताल पहुंचे। इसमें एक गोली गलने से घायल हुआ था जिसे जयपुर रैफर कर दिया गया। एक बिना इलाज कराए ही भाग गया। इनकी सूचना पुलिस को है। अस्पताल व पुलिस सूत्रों के अनुसार गोटन क्षेत्र के गांव हरमोलाद निवासी 23 वर्षीय परबतसिंह बुधवार रात को आया। उसके गोली लगी थी। गंभीर स्थिति देख जयपुर रैफर कर दिया गया। इसी प्रकार ओसियां क्षेत्र के गांव हरिपुरा निवासी 30 वर्षीय हुकमसिंह को भर्ती किया गया। गुरुवार को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई। हुकमसिंह के पत्थर की चोट लगी थी। तीसरा रतनगढ़ के लोहा निवासी 23 वर्षीय रूपसिंह राजपूत अस्पताल आया व डाक्टर को चैक अप कराया। डाक्टर ने भर्ती होने की सलाह दी कि लेकिन रूपसिंह भाग गया।

 

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*