भारत-श्रीलंका के बीच वनडे सीरीज में अब नहीं गाया जाएगा राष्ट्रगान, जानिए ये है वज़ह?

भारत-श्रीलंका के बीच वनडे सीरीज में अब नहीं गाया जाएगा राष्ट्रगान, जानिए ये है वज़ह?नईदिल्ली: भारत और श्रीलंका के बीच खेली जा रही वनडे सीरीज के बाकी बचे मैचों में राष्ट्रगान नहीं गाया जाएगा. गौरतलब है कि इंटरनेशनल क्रिकेट मैच की शुरुआत हमेशा ही उस मैच में खेल रहे दोनों देशों के राष्ट्रगान बजने से होती है. लेकिन भारत और श्रीलंका के बीच जारी पांच वनडे मैचों की सीरीज के बाकी बचे चार वनडे मैचों में राष्ट्रगान नहीं बजाया जाएगा. भारत और श्रीलंका के बीच दाम्बुला में खेले गए पहले वनडे मैच से पहले दोनों देशों का राष्ट्रगान बजाया गया था. लेकिन अब अगले चार मुकाबलों के दौरान ऐसा नहीं होगा.

मीडिया रिपोर्ट्स् के मुताबिक श्रीलंकाई टीम के मीडिया मैनेजर ने बताया कि वनडे सीरीज के बाकी बचे मैचों की शुरुआत में दोनों देशों के राष्ट्रगान नहीं गाए जाएंगे. उन्होंने यह भी कहा कि श्रीलंका में वह इस सिद्धांत पर चलते हैं कि किसी भी सीरीज के पहले मैच में ही राष्ट्रगान गाया जाता है. भारत और श्रीलंका के बीच गॉल टेस्ट में दोनों देशों के राष्ट्रगान बजाए गए थे, लेकिन परंपरा के मुताबिक दूसरे और तीसरे टेस्ट मैचों में ऐसा नहीं किया गया. श्रीलंका क्रिकेट टीम के मीडिया मैनेजर दिनेश रत्नासिंघम ने एक वेबसाइट से बातचीत में कहा, ‘हमने फॉर्मेट के पहले मैच में राष्ट्रगान बजाने की परंपरा शुरू की है.’

गॉल में खेले गए पहले टेस्ट के पहले दिन भारत और श्रीलंका की टीमों का राष्ट्रगान बजाया गया था. लेकिन इसके बाद कोलंबो में खेले गए दूसरे टेस्ट और पल्लेकेले में खेले गए तीसरे टेस्ट में श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने अपनी इसी परंपरा का पालन करते हुए राष्ट्रगान नहीं बजाया था. इसी तरह पांच वनडे मैच की शुरुआत के पहले वनडे में दाम्बुला में राष्ट्रगान बजाया गया था. अब इसे 6 सितंबर को होने वाले एकमात्र टी20 मैच से पहले बजाया जाएगा.

मीडिया मैनेजर ने कहा, राष्ट्रगान बजाए जाने की परंपरा का पालन पहले वनडे (20 अगस्त को दाम्बुला) में किया गया था और अब इसे फिर से आर प्रेमदासा स्टेडियम, कोलंबो में एकमात्र टी20 मैच (6 सितंबर) के पहले किया जाएगा. बाकी के मैदानों पर मैच बिना राष्ट्रगान समारोह के बाद ही शुरू किया जाएगा.’

भारत पहला वनडे 9 विकेट से जीतकर पांच वनडे मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे है. इससे पहले भारत ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज 3-0 से जीती थी. सीरीज का दूसरा वनडे 24 अगस्त को पल्लेकेले में खेला जाएगा.बता दें कि भारत और श्रीलंका के बीच रविवार को खेले गए पहले वनडे मैच में राष्ट्रगान बजाया गया था. इस मैच में टीम इंडिया ने श्रीलंका को 9 विकेट से मात दी थी. भारत की ओर से शिखर धवन ने शानदार 132 रन बनाए थे.

कप्तान विराट कोहली ने उनका बखूबी साथ देते हुए 82 रनों की पारी खेली थी. भारत का इकलौता विकेट रोहित शर्मा के रूप में गिरा था. धवन और विराट के नाम कई रिकॉर्ड्स भी दर्ज हुए थे. वह अब श्रीलंका के खिलाफ दूसरा सबसे तेज वनडे शतक जड़ने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. यह धवन के करियर की 11वीं सेंचुरी थी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*