नोटबंदी का एक्सपर्ट नहीं, लेकिन… ये एक Fantastic आइडिया: सत्या नडेला

नोटबंदी का एक्सपर्ट नहीं, लेकिन... ये एक Fantastic आइडिया: सत्या नडेलानईदिल्ली: सॉफ्टवेयर और तकनीक क्षेत्र की कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला इन दिनों भारत में हैं. वो भारत अपनी किताब ‘हिट रिफ्रेश’ के सिलसिले में दो दिवसीय दौरे पर आए हैं. भारत दौरे के दौरान नडेला ने दिल्ली में भी लोगों से मुलाकात की. यहां सरकारी अधिकारियों, उद्यमियों और छात्रों से मिले. नडेला के किताब का हिंदी संस्करण हार्परकालिंस इंडिया ने प्रकाशित किया है, इस महीने के अंत तक ये बुकस्टोर्स में मिलेगी. भारत दौरे पर आए सत्या नडेला ने नोटबंदी पर भी बयान दिया. उन्होंने कहा नोटबंदी एक फैंटास्टिक आइडिया है. इससे देश की इकोनॉमी को अच्छा रिजल्ट मिल सकता है.

नोटंबदी से डिजिटल इकोनॉमी को बल  
टाइम ऑफ इंडिया को दिए एक इंटरव्यू में सत्या नडेला ने नोटबंदी पर कहा मैं कोई एक्सपर्ट नहीं हूं, मैं नहीं जानता इससे इकोनॉमी पर क्या असर होगा और इसे कैसे लागू किया गया. लेकिन, डिजिटल टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके किस तरह से ट्रांजैक्शन कॉस्ट को कम किया जाए, इसके लिए नोटबंदी एक फैंटास्टिक आइडिया है. हालांकि, यह काफी हद तक इसको लागू करने के तरीके पर निर्भर करता है. भारत जैसे देश के लिए निश्चित ही अच्छा कदम है. 

ऐसे कदम उठाना बहुत मुश्किल
नडेला ने कहा नोटबंदी लागू करने वाले, पॉलिसीमेकर्स ये बेहतर जानते हैं कि इसे लागू कैसे करना है, छोटी अवधि में इसकी दिक्कतों से कैसे निपटा जाए. ‘मुझे ज्यादा जानकारी नहीं है, इस मामले के जानकार शायद इस बात को ज्यादा अच्छे से समझते हैं. लोकतांत्रिक देश में इस तरह के कदम उठाना मुश्किल होता है, लेकिन देश हित में कुछ कड़े फैसले लेने पड़ते हैं.’ 

डिजिटल टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल जरूरी
सत्या नडेला ने कहा डिजिटल टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कैसे होता है ये देखना बहुत जरूरी है. भारत एक अच्छे दौर में है. यह देखना दिलचस्प होगा कि चौथी औद्योगिक क्रांति कैसी होगी. इकोनॉमी को इससे क्या फायदा होगा. जरूरी है टेक्नोलॉजी के माध्यम से प्रोडक्टिविटी को बढ़ाया जाए. पॉलिसी से आप बेहतर चीजें बना सकते हैं, लेकिन उन्हें लागू करने के लिए डिजिटल टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल को समझना जरूरी है.

‘स्मार्टफोन के इस्तेमाल से स्मार्टनेस नहीं’
डिजिटल फ्यूचर के लिए यह बहुत जरूरी है कि हम समझें सिर्फ स्मार्टफोन इस्तेमाल करना स्मार्टनेस नहीं है, सिर्फ इससे ही हम टक्नोलॉजी से नहीं जुड़े हैं, इससे क्या-क्या किया जा सकता है. इसका इस्तेमाल कितना बेहतर हो सकता है यह जानना भी बहुत जरूरी है.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*