WhatsApp की तरह paytm से भी होगी चैट, ये है नया फीचर

WhatsApp की तरह paytm से भी होगी चैट, ये है नया फीचरनईदिल्ली: व्हाट्सएप (WhatsApp) ने अपने यूजर्स के लिए हाल ही में किसी दोस्त या रिश्तेदार को भेजे गए मैसेज को डिलीट करने का फीचर शुरू किया है. इससे पहले कंपनी ने वीडियो चैट की भी सुविधा दी थी. अब खबर है कि डिजीटल वॉलेट पेटीएम (paytm) ने व्हाट्सएप की ही तरह सुविधा शुरू की है. इस फीचर को पेटीएम ने ‘इनबॉक्स’ नाम दिया है, जो कि एक मैसेजिंग फेसिलिटी है. इससे यूजर दोस्तों और परिजनों के साथ चैट करने के साथ ही पैसे भेज अथवा मंगा सकते हैं.

कंपनी की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया कि यह मैसेजिंग प्लेटफार्म पूरी तरह से एन्क्रिप्टेड है, जिसमें प्रयोक्ता निजी बातचीत करने के साथ ही ग्रुप चैट्स बना सकते हैं. इसके माध्यम से फोटो और वीडियो भेज सकते हैं, लाइव लोकेशन साझा कर सकते हैं, बिल्ट इन कैमरा से खास पलों को कैप्चर कर साझा कर सकते हैं. इसमें ‘डिलीट फॉर ऑल’ का इस्तेमाल करके भेजे गए संदेश को खत्म करने की भी सुविधा देगा.

फिलहाल पेटीएम ‘इनबॉक्स’ एंड्रायड पर उपलब्ध है और इसे आईओएस पर जल्द ही उपलब्ध कराया जाएगा. पेटीएम के वरिष्ठ उपाध्यक्ष दीपक अबॉट ने कहा कि हमें यह अहसास हो गया है कि भुगतान करने के लिए, हमारे प्रयोक्ता और व्यापारी एक-दूसरे से बातचीत भी करना चाहते हैं. सोशल मैसेजिंग, व्यापार व भुगतान को समेकित रूप से एक-दूसरे से मिलाने की जरूरत है.

‘पेटीएम इनबॉक्स’ अपने उपभोक्ताओं की जरूरतों को पूरा करने की ओर एक कदम है, जहां आप अपने दोस्तों/व्यापारियों से चैट कर सकते हैं और सहज व सुरक्षित रूप से पैसे भेज/मंगा सकते हैं. पेटीएम अधिकारियों के मुताबिक कंपनी अपने 27 करोड़ यूजर्स और 50 लाख मर्चेट को यह सुविधा शुक्रवार से उपलब्ध कराने जा रही है.

कॉरपोरेट जगत के लोग पेटीएम के नए फीचर को सीधे तौर पर व्हाट्सएप के लिए कड़ी चुनौती मान रहे हैं. इसके आने के बाद लोगों की व्हाट्सएप पर निर्भरता कम होने की उम्मीद की जा रही है.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*