24 साल बाद जन्म लिया Snow Baby ने, बन गया World Record

24 साल बाद जन्म लिया Snow Baby ने, बन गया World Recordनईदिल्ली: अमेरिका में आईवीएफ तकनीक यानी कृत्रिम गर्भाधान के द्वारा एक नया रिकॉर्ड बनाया गया है. यहां 24 साल पहले फ्रिज करके रखे गए एक भ्रूण से एक बच्ची का जन्म हुआ है. गर्भाधान और जन्म के बीच यह अब तक सबसे बड़ा अंतर है. इस बच्ची का नाम एमा रेन गिब्सन रखा गया है. इस बच्ची के भ्रूण को टीना गिब्सन के गर्भ में स्थापित किया गया था. बच्ची ने पिछले महीने नवंबर में जन्म लिया है. टीना ने बच्ची के जन्म पर कहा, ‘आपको यह अंदाजा है कि मैं सिर्फ 25 साल की हूं. ये भ्रूण और मैं आज एक अच्छे दोस्त भी हो सकते थे.’ टीना कहती हैं कि उन्हें एक बच्चा चाहिए था और उन्हें नहीं पता कि यह एक विश्व रिकॉर्ड है. 

टीना ने बच्चे के लिए यहां के राष्ट्रीय भ्रूणदान केंद्र (नेशनल एम्ब्रियो डोनेशन सेंटर) से संपर्क किया था. इस भ्रूण केंद्र में भ्रूणों को बर्फ में में जमा कर रखा जाता है ताकि भ्रूण लंबे समय तक सुरक्षित रहें. ऐसे बच्चों को स्नो बेबी यानी बर्फ के बच्चे कह कर बुलाया जाता है. एम्ब्रियो डोनेशन सेंटर में जो दंपति बच्चे पैदा नहीं कर पाते हैं उनके लिए भ्रूण को सुरक्षित रखा जाता है. 

टीना के पति बेंजामिन गिब्सन बच्चा पैदा करने में सक्षम नहीं थे, इसलिए उन्होंने भ्रूण दान में लेने का फैसला लिया. इसके लिए इस दंपति को कई जांचों से गुजरना पड़ा था. इस साल मार्च में टीना के गर्भ में यह भ्रूण स्थापित किया गया था और पिछले महीने नवंबर में एक बच्ची ने जन्म लिया. इस बच्ची से पहले 20 साल के भ्रूण से जन्म लेने का रिकॉर्ड है. 

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*