छत्तीसगढ़: दूषित खाना खाने से 27 बच्चे बीमार, CRPF के जवानों ने पहुंचाया अस्पताल.

छत्तीसगढ़: दूषित खाना खाने से 27 बच्चे बीमार, CRPF के जवानों ने पहुंचाया अस्पताल.सुकमा: सुकमा स्थित कोंटा विकासखंड के बिरला कन्या आश्रम में मंगलवार सुबह दूषित खाना खाकर 27 छात्राएं बीमार पड़ गर्इं. सभी छात्राओं को कोंटा स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया गया. जहां इलाज के बाद डॉक्टरों ने बच्चों की हालत स्थिर बताई है. शिकायत मिलने पर कोंटा एसडीएम ने आश्रम पहुंच कर मामले का जायजा लिया. तहसीलदार और बीईओ को जांच के आदेश दे दिए गए हैं.  

फूड पॉइजनिंग की आशंका
मौके पर पहुंचे कोंटा एसडीएम ने बताया कि सुबह के खाने में आलू गोभी की सब्जी बनी थी. खाना खाकर सभी बच्चे स्कूल चले गए. करीब एक घंटे के बाद उनको पेट दर्द की शिकायत होने लगी, कुछ बच्चों को उल्टी भी हुई. स्थिति बिगड़ती देख छात्राओं को तुरंत ऐराबोर के स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया गया.

जवानों की मदद से अस्पताल पहुंचे बच्चे
स्वास्थ्य केन्द्र में इलाज के दौरान बच्चों की तबियत और बिगड़ने लगी. इसे देखते हुए उन्हें सीआरपीएफ के जवानों की मदद से कोंटा अस्पताल ले जाया गया, जहां उनकी हालत स्थिर बताई जा रही है. आशंका जताई जा रही है कि दूषित गोभी की वजह से बच्चों की तबीयत बिगड़ी है.

रसोइया के भरोसे ही पूरा कन्या आश्रम
एसडीएम ने कहा कि शिकायत मिलने पर आश्रम पहुंचकर हमने देखा कि आश्रम की अधीक्षक वहां से नदारद थी, रसोइया के भरोसे ही पूरा कन्या आश्रम था. उन्होंने बताया कि तहसीलदार और बीईओ को मामले के जांच के आदेश दे दिए गए हैं. फिलहाल उन्होंने फूड पॉइजनिंग की बात से इनकार किया है. उन्होंने कहा कि जांच रिपोर्ट आने के बाद ही सही कारणों का पता चल सकेगा.

जिले में छात्रावासों का बुरा हाल
जिले में आदिवासी विभाग के आश्रम व छात्रावासों का बुरा हाल हैं. बिराला कन्या आश्रम में 60 बच्चे पढ़ते हैं, आश्रम अधीक्षिका श्रीमती कोडपी निजी कार्य से छुट्टी पर हैं और पोटाकेबिन अधीक्षिका को आश्रम का प्रभार दिया गया है, वहीं सहायक अधीक्षिका सोमवार की रात से अस्पताल में है, इसके चलते आश्रम की पूरी जिम्मेदारी रासोईया पर थी.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*