यूपी इंवेस्टर्स समिट 2018: अंबानी 10 हजार करोड़ तो, अडानी करेंगे 35 हजार करोड़ का निवेश.

यूपी इंवेस्टर्स समिट 2018: अंबानी 10 हजार करोड़ तो, अडानी करेंगे 35 हजार करोड़ का निवेश.लखनऊ: पीएम नरेंद्र मोदी ने दो दिवसीय यूपी इंवेस्टर्स समिट का उद्घाटन किया. इस समिट में देश के दिग्गज उद्योगपति मुकेश अंबानी, रतन टाटा, गौतम अडानी समेत दुनिया के हजारों उद्योगपति शामिल हुए हैं. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस ग्रुप उत्तर प्रदेश की जनता और सरकार का भरोसेमंद साझेदार बनेगा. निवेश को लेकर मुकेश अंबानी ने कहा कि Jio अगले तीन सालों के भीतर उत्तर प्रदेश में 10 हजार करोड़ रुपये निवेश करेगा. अभी तक जियो प्रदेश में 20 हजार करोड़ रुपए निवेश कर चुका है. दिसंबर 2018 तक जियो यूपी के हर गांव में मौजूद होगा.

अगले दो महीने में दो करोड़ स्मार्टफोन उपलब्ध करवाएंगे- अंबानी
मुकेश अंबानी ने कहा कि प्रदेश के सभी युवा स्मार्ट बने इसलिए हमने सस्ते जियो फोन को लांच किया. जियो फोन भारत में निर्मित स्मार्टफोन है जो केवल 1500 रुपये में उपलब्ध है. बता दें कि यह रकम तीन साल बाद रिफंडेबल है. आगे उन्होंने कहा कि रिलायंस जियो अगले दो महीने के भीतर उत्तर प्रदेश में दो करोड़ फोन उपलब्ध करवाएगा. अंबानी ने कहा कि गंगा नदी हम सबकी माता हैं और हम सबके लिए पवित्र हैं. ‘नमामि गंगे’ मिशन गति पकड़ रहा है. रिलायंस फाउंडेशन इस मिशन की सफलता के लिए काम करेगा.

अडानी ग्रुप करेगा 35 हजार करोड़ निवेश

उद्योगपति गौतम अडानी ने समिट में कहा कि ऐसे कार्यक्रम की शुरुआत पीएम नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए की थी. बाद में कई राज्यों में ऐसे कार्यक्रम होने लगे. उत्तर प्रदेश में निवेश को लेकर गौतम अडानी ने कहा कि हमारा ग्रुप उत्तर प्रदेश में वर्ल्ड क्लास फूड पार्क और लॉजिस्टिक पार्क खोलेगा. उन्होंने कहा कि यूपी में हमारा लक्ष्य सोलर पावर स्टेशन खोलने का है. निवेश को लेकर गौतम अडानी ने कहा कि अगले 5 साल में हम यूपी में करीब 35 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेंगे.

उत्तर प्रदेश में कानून का राज स्थापित किया है- योगी आदित्यनाथ

इस कार्यक्रम को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इंवेस्टर्स समिट का लक्ष्य उत्तर प्रदेश के बीमारू राज्य से उबारना है. उन्होंने कहा कि भारत के विकास का रास्ता उत्तर प्रदेश से होकर गुजरता है. इसलिए आदरणीय प्रधानमंत्री विकास के लिए समय-समय पर मार्गदर्शन करते रहते हैं. आगे उन्होंने कहा कि समिट का मकसद कृषि, डेयरी, फूड प्रोसेसिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे क्षेत्रों में विकास करना है. अपनी सरकार की सफलताओं को लेकर योगी आदित्यनाथ ने कहा, “पिछले 11 महीने में कानून का राज स्थापित किया है, प्रदेश में शांति व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए काम किया है.” आगे उन्होंने कहा कि अगले तीन सालों में हमने 40 लाख नए रोजगार पैदा करने का लक्ष्य रखा है.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*