Maruti की पहली इलेक्ट्रिक कार होगी WagonR, जानिए कब होगी लॉन्च.

Maruti की पहली इलेक्ट्रिक कार होगी WagonR, जानिए कब होगी लॉन्च.नईदिल्ली: पेट्रोल की बढ़ती कीमत और प्रदूषण के बीच सरकार के साथ ही कार निर्माता कंपनियां भी इलेक्ट्रिक वाहनों पर फोकस कर रही हैं. इसकी बानगी ऑटो एक्सपो 2018 में भी देखने को मिली. इस दौरान कई कंपनियों ने बाइक से लेकर बस तक के इलेक्ट्रॉनिक वर्जन का कॉन्सेप्ट मॉडल पेश किया. इस दौरान देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति ने भी अपनी इलेक्ट्रिक कार फ्यूचर एस (Future S) का कॉन्सेप्ट मॉडल पेश किया. लेकिन अब खबर है कि मारुति सबसे पहले अपनी पसंदीदा हैचबैक कार वैगनआर का इलेक्ट्रिक वर्जन पेश करेगी. यानी मारुति की वैगनआर पहली इलेक्ट्रिक कार होगी.

गुजरात प्लांट में तैयार किया जा रहा
वैगनआर इलेक्ट्रिक को कंपनी साल 2020 में लॉन्च करने का प्लान कर रही है. बिजनेस लाइन में प्रकाशित खबर के अनुसार मारुति वैगनआर के इलेक्ट्रिक वर्जन को टोयोटा के साथ मिलकर तैयार कर रही है. अधिकारियों के अनुसार WagonR EV को कंपनी 2020 में बाजार में पेश करेगी. खबर है कि कंपनी इसे गुजरात स्थित प्लांट में तैयार कर रही है. कार की बैटरी को टोयोटा के साथ मिलकर तैयार किया जा रहा है.

दो कंपनियां मिलकर तैयार कर रही
इलेक्ट्रिक वैगनआर ऐसी पहली कार होगी जिसे दो कंपनियों की पार्टनरशिप के तहत तैयार किया जाएगा. टोयोटा की तरफ से पहले ही घोषणा की जा चुकी है कि कंपनी सुजुकी की अलट्राहाईएफिशिएंसी पावरट्रेन तैयार करने में मदद करेगी. मारुति नेक्सट जेनरेशन वैगनआर को इंडियन मार्केट में इस साल के अंत तक लॉन्च करने का भी प्लान कर रही है. हालांकि वैगनआर ईवी कंपनी के न्यू लाइटवेट प्लेटफॉर्म का हिस्सा होगी. इलेक्ट्रिक कार का वजन मौजूदा वैगनआर से कम होगा.

20 लाख से ज्यादा वैगनआर की बिक्री

अभी मारुति की तरफ से यह निर्णय लिया जा रहा है कि कार के इलेक्ट्रिक वर्जन में क्या-क्या सुविधाएं दी जाएं. वैगनआर के स्टैंडर्ड मॉडल को कंपनी के हरियाणा स्थित गुरुग्राम प्लांट में तैयार किया जाता है. मारुति के अधिकारियों का कहना है उम्मीद है कि वैगनआर के इलेक्ट्रिक वर्जन में मौजूदा कार जैसी ही सुविधाएं होंगी. आपको बता दें कि मारुति ने पहली बार 1999 में लॉन्च किया था. अब तक बाजार में वैगनआर के मैन्युअल और ऑटो गियर शिफ्ट वर्जन में 20 लाख से भी ज्यादा यूनिट की बिक्री हो चुकी है.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*