इस स्‍कूल में एडमिशन पर बच्‍चे को मिलेगा गोल्‍ड क्‍वाइन व 5000 नकद, जानिए क्‍या है पूरा मामला

इस स्‍कूल में एडमिशन पर बच्‍चे को मिलेगा गोल्‍ड क्‍वाइन व 5000 नकद, जानिए क्‍या है पूरा मामलानईदिल्‍ली: तमिलनाडु के एक गांव में ग्रामीणों ने प्राइमरी स्‍कूल को बंद होने से बचाने के लिए अनोखा तरीका खोज निकाला है. स्‍कूल में दाखिला लेने वाले पहले 10 बच्‍चों को एक ग्राम का सोने का सिक्‍का, 5000 रुपए और दो सेट यूनिफॉर्म मुफ्त मिलेगी. इस स्‍कूल की शुरुआत 1996 में हुई थी. उस समय यहां 165 बच्‍चे पढ़ते थे. लेकिन इसके बाद बच्‍चों की संख्‍या घटती चली गई. फसल के नुकसान के कारण गांववाले गांव छोड़कर चले गए थे. धीरे-धीरे छात्रों की संख्‍या घटकर 10 पर आ गई. अंग्रेजी माध्‍यम स्‍कूलों का क्रेज बढ़ने से यह संख्‍या आधी हो गई.

स्‍कूल के हेडमास्‍टर राजेश चंद्रकुमार बताते हैं कि गांववालों की इस योजना से स्‍कूल में अभी 3 बच्‍चों ने दाखिला लिया है. 3 और आने को तैयार हैं. गांव में इस समय सिर्फ 65 परिवार हैं. मैंने यह स्‍कूल 5 साल पहले ज्‍वाइन किया था. इस समय स्‍कूल में 6 बच्‍चे पढ़ रहे हैं. इस बीच राज्‍य सरकार ने फैसला किया था कि अगर किसी स्‍कूल में 10 बच्‍चों से कम बच्‍चे पढ़ रहे हैं तो वह उसे बंद कर देगी और बच्‍चों व शिक्षकों को दूसरे स्‍कूल में शिफ्ट कर देगी. 

टाइम्‍स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक राजेश ने बताया कि इसके बाद उन्‍होंने गांववालों से मिलकर बच्‍चों को प्रोत्‍साहित करने की योजना बनाई. गांव के एक व्‍यापारी शेखर ने दाखिला लेने वाले बच्‍चों को 1 ग्राम का सोने का सिक्‍का देने की पेशकश की. वहीं गांव के मुखिया सेल्‍वराज ने 5000 रुपए देने की बात कही. गांववालों की इस योजना को शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने मंजूरी दे दी है. उन्‍होंने कहा कि हम यह नहीं चाहते कि स्‍कूल बंद हो जाए. गांव में स्‍कूल होना शान की बात है. इसलिए हम इसे बचाएंगे.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*