ये हैं साल 2018 की बेहतरीन कारें, नए साल में भी बरकरार रहेगी इन कारों ‘धूम’

ये हैं साल 2018 की बेहतरीन कारें, नए साल में भी बरकरार रहेगी इन कारों 'धूम'नईदिल्ली: साल 2018 खत्म होने में बस कुछ दिन बाकी हैं. ये साल ऑटो इंडस्ट्री के लिए यादगार साल रहा. इस साल कुछ ऐसी कारें लॉन्च हुईं जिन्हें ग्राहकों ने खूब पसंद किया. ये वो बजट कारें हैं जिनका जलवा 2019 में भी बरकरार रहने वाला है. यहां हम कुछ ऐसी कारों के बारे में आपको बता रहे हैं जो 2018 में कंपनियों के लिए ‘बंपर लॉटरी’ साबित हुईं.

मारुति सुजुकी स्विफ्ट
साल 2018 की सबसे अहम कार मारुति सुजुकि स्विफ्ट. ये कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक है. कंपनी ने इस कार को नए Heartect प्लेटफॉर्म पर बनाया है और कंपनी ने कार के अंदर और बाहर दोनों जगह बड़े बदलाव किए. 2018 Maruti Suzuki Swift अब पुरानी जनरेशन मॉडल के मुकाबले ज्यादा स्टाइलिश, बेहतर उपकरण से लैस और ज्यादा सुरक्षित है. बेशक ये कार पुराने मॉडल से थोड़ी महंगी है लेकिन बावजूद इसके लोगों ने इसे खूब पसंद किया. कार में नए LED DRLs, प्रोजेक्टर हैडलैंप्स, डायमंड कट एलॉय, एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो का विकल्प है. वहीं, सेफ्टी के तौर पर नई स्विफ्ट में डुअल एयरबैग्स, ABS के साथ EBD, फ्रंट सीटबेल्ट प्रीटेंशनर और सीटबेल्ट रिमाइंडर स्टैंडर्ड दिए गए हैं. मारुति सुजुकी स्विफ्ट की एक्स शोरूम कीमत लगभग 4.99 से 8.76 लाख रुपए तक है.

ह्युंडई सेंट्रो
2018 में भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री की सबसे प्रतिष्ठित कारों में से एक ह्युंडई सेट्रों की दोबारा एंट्री हुई. नई हुंडई सैंट्रो ने लॉन्च के बाद से ही धमाला मचाना शुरू कर दिया. नए प्लेटफॉर्म पर आधारित नई सैंट्रो में कई मॉडर्न फीचर्स हैं. इसमें टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो और रियर AC वेंट्स भी दिए हैं, जो कि इस सेगमेंट का पहला फीचर है. हालांकि, इसमें क्लाइमेट कंट्रोल नहीं दिया गया है. नई हुंडई सैंट्रो में सिंगल ड्राइवर साइड एयरबैग स्टैंडर्ड दिए गए हैं, वहीं Asta मॉडल में पैसेंजर साइड एयरबैग दिए गए हैं. हुंडई सैंट्र में पावर स्पेसिफिकेशन्स के तौर पर 69bhp वाला 1.1 लीटर, 4-सिलेंडर, नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन दिया गया है जो 5-स्पीड मैनुअल और एक नया 5-स्पीड AMT गियरबॉक्स है. ह्युंडई सेंट्रो की एक्स शोरूम कीमत 3.89 लाख रुपए से 5.64 लाख रुपए तक है.

टाटा टियागो
टाटा कंपनी कुछ दिन से ऐसी कार के लिए कोशिशें कर रही है, जो कंपनी के लिए भी बूस्टर साबित हो. टाटा टियागो से कंपनी वही रिस्पॉन्स मिला. टाटा टियागो में 1.2 लीटर का रेवोट्रॉन पेट्रोल और 1.05 लीटर का रेवोटॉर्क डीजल इंजन है. पेट्रोल इंजन 85 पीएस की पॉवर और 114 एनएम का टॉर्क देता है. जबकि डीजल इंजन 70 पीएम की पॉवर और 140 एनएम का टॉर्क देता है. टियागो का पेट्रोल इंजन 23.84 किमी प्रति लीटर और डीजल इंजन 27.28 किमी प्रति लीटर का माइलेज देता है. दोनों ही वैरियंट में 5 स्पीड मैनुअल और 5 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन है. 

फोर्ड फ्रीस्टाइल
फोर्ड ने साल 2018 में अपनी फ्रीस्टाइल लॉन्च की. ये एक क्रॉसओवर है, जो एसयूवी के लुक के साथ आती है. कार की कीमत 5.23 लाख रुपए है. पेट्रोल वेरिएंट में 1194 सीसी का इंजन मिलता है. कंपनी का दावा है कि कार 19 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है. फोर्ड फ्रीस्टाइल की कीमत 5.23 लाख से लेकर 7.93 लाख तक है.

होंडा अमेज
होंडा अमेज को भी इस बार जेनरेशन अपग्रेड दिया गया. ये कार न्यू-जेनरेशन प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है और इसका डिजाइन भी लेटेस्ट है. ये कार 89 bhp 1.2-लीटर पेट्रोल और 99 bhp 1.5-लीटर डीजल इंजन के साथ आती है. साथ ही यहां 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और ऑप्शनल 7-स्टेप CVT ऑटोमैटिक मिलता है. साथ ही सेगमेंट की पहली कार है जो डीजल CVT के साथ आती है. नई होंडा अमेड की कीमत 5.80 लाख से लेकर 9.10 लाख तक है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*