UP: लखनऊ के कैसरबाग स्थित मरकजी मस्जिद में ठहरे मिले कई किर्गिस्तानी और कज़ाख़िस्तानी नागरिक

UP: लखनऊ के कैसरबाग स्थित मरकजी मस्जिद में ठहरे मिले कई किर्गिस्तानी और कज़ाख़िस्तानी नागरिकलखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के कैसरबाग इलाके में स्थित मरकजी मस्जिद में पुलिस कमिश्नर सुजीत पांण्डेय और जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश निरीक्षण करने पहुंचे. इस औचक निरीक्षण में यह बात निकलकर सामने आई कि इस मरकजी मस्जिद में बीते 13 मार्च से  किर्गिस्तान और कज़ाख़िस्तान के कई नागरिक रुके हुए हैं.

लखनऊ की मरकजी मस्जिद में ठहरे मिले कई देशों के नागरिक
पूछताछ में पता चला है कज़ाख़िस्तान और किर्गिस्तान के ये नागरिक भारत घूमने आए थे और दिल्ली के निजामुद्दीन में हुए तब्लीगी जमात के जलसे में शामिल नहीं हुए थे. प्रशासन ने इनकी शुरुआती जांच कराई तो इनमें से किसी में भी कोरोना वायरस के लक्षणों का पता नहीं चला है. खुफिया एजेंसियों और एलआईयू की सूचना के बाद लखनऊ प्रशासन की टीमें इस मरकजी मस्जिद में पहुंची थीं.

निजामुद्दीन में 1 से 15 मार्च तक हुआ था तब्लीगी जमात का जलसा
एहतियात के तौर पर इन विदेशी नागरिकों को आइसोलेशन में रखा गया है. आपको बता दें कि ​दिल्ली के निजामुद्दीन में बीते 1 मार्च से 15 मार्च तक तब्लीगी जमात का एक जलसा हुआ था. इस जलसे में भारत समेत कई अन्य देशों के करीब 5 हजार से ज्यादा शामिल हुए थे. यहां की मरकजी बिल्डिंग में किर्गिस्तान और कज़ाख़िस्तान, इंडोनेशिया, मलेशिया और थाईलैंड के लोग रुके थे. 

निजामुद्दीन मरकज बिल्डिंग में रह रहे 24 में कोरोना की पुष्टि
मरकज बिल्डिंग में मौजूद 24 लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने बताया कि मरकज में शामिल 300 लोगों को अब तक अस्पताल में शिफ्ट किया गया है. करीब 700 से 800 लोगों को आइसोलेट किया गया है. सतेंद्र जैन ने बताया कि मरकज बिल्डिंग में 1500 से 1700 लोग मौजूद हो सकते हैं. 1033 लोगों को बाहर निकाला गया है.

यूपी के भी 157 लोग निजामुद्दीन मरकज बिल्डिंग में रहे थे
यूपी के भी 19 जिलों बहराइच, गोंडा, बलरामपुर, गाजियाबाद, प्रयागराज, भदोही, लखनऊ, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, बाराबंकी, मेरठ, बिजनौर, आगरा, वाराणसी, हापुड़, मथुरा, शामली और सीतापुर के 157 लोग निजामुद्दीन मरकज बिल्डिंग में ठरहे थे. इस लिस्ट में मुजफ्फरनगर के सर्वाधिक 28 लोग शामिल हैं, जबकि राजधानी लखनऊ के 20 लोगों ने भी इस धार्मिक आयोजन में शिरकत किया था. प्रयागराज मंडल से भी 11 लोगों शामिल होने की सूचना थी. इनमें 8 प्रयागराज और 3 लोग प्रतापगढ़ से शामिल हुए थे. पुलिस इन सबकी तलाश कर रही है.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*