Google Map पर लगेगा ताला! ISRO ने तैयार किया देश का अपना नेविगेशन App

Google Map पर लगेगा ताला! ISRO ने तैयार किया देश का अपना नेविगेशन Appनईदिल्ली: नेविगेशन सर्विस ऐप के लिए भी अब भारत को विदेशी सर्विसेज पर निर्भर नहीं रहना होगा. भारत को जल्द अपना खुद का नेविगेशन ऐप मिलने जा रहा है. देश के पास अपना मैपिंग पोर्टल और अपनी भू-स्थानिक डेटा सर्विस होगी. भारत को ये स्वदेशी नेविगेशन सर्विस लोकेशन एंड नेविगेशन टेक्नोलॉजी सॉल्यूशन प्रोवाइडर MapMyIndia के साथ मिलकर  इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (ISRO) उपलब्‍ध करा रहा है. 

MapmyIndia के साथ साझेदारी 

MapmyIndia के सीईओ और एक्जीक्यूटिव डॉयरेक्टर रोहन वर्मा ने बताया कि इसरो (ISRO) की तरफ से सैटेलाइट इमेज और ऑब्जर्वेशन डेटा उपलब्ध कराया जाएगा और MapmyIndia डिजिटल तरीके से सर्विस उपलब्ध कराएगा. 

उन्होंने कहा कि इस सर्विस के बाद यूजर्स को नेविगेशन सर्विस, मैप और भू-स्थानिक सेवाओं के लिए विदेशी संस्थाओं पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा.  इसके बाद  Google मैप Google Earth की जरूरत नहीं महसूस होगी.

नेविगेशन ऐप पर रियल सैटेलाइट इमेज

ISRO के मुताबिक, डिपॉर्टमेंट ऑफ स्पेस ने MapmyIndia के साथ साझेदारी की है. इसमें NavIC, Bhuvan जैसी स्वदेशी सर्विस की मदद ली जाएगी. Bhuvan एक केंद्रीय जियो-पोर्टल है, जिसमें भू-स्थानिक डेटा सर्विस और एनालिसिस के लिए टूल हैं. 

वहीं इंडियन रीजनल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम (IRNSS) को NavIC (Navigation with Indian Constellation) कहा जाता है. यह भारत का स्वदेशी नेविगेशन सिस्टम है, जिसे ISRO ने विकसित किया है.स्वदेशी नेविगेशन ऐप पर रियल सैटेलाइट इमेज होगी. ये तस्‍वीरें इसरो से मिलेंगी. यह ऐप बिल्कुल मुफ्त होगा और किसी विज्ञापन बिजनेस मॉडल के साथ नहीं आएगा. 

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*