अगर प्रेगनेंसी टेस्ट में पुरुष का रिजल्ट आया पॉजिटिव, तो इसका क्या मतलब?

अगर प्रेगनेंसी टेस्ट में पुरुष का रिजल्ट आया पॉजिटिव, तो इसका क्या मतलब?

नईदिल्ली: कई बार कुछ घटनाएं ऐसी हो जाती हैं, जिसका किसी को अंदाजा तक नहीं होता. माना जाता है कि अगर कोई पुरुष शख्स प्रेगनेंसी टेस्ट करेगा तो पॉजिटिव भी पाया जा सकता है, इसकी वजह यह नहीं कि वह बच्चे पैदा कर सकता है बल्कि इसकी वजह कुछ और हो सकती है. यह बेहद गंभीर मामला भी हो सकता है.

पुरुषों को भी प्रेग्नेंसी टेस्ट आ सकती है पॉजिटिव

Gentside डॉट कॉम में छपी खबर के मुताबिक, यदि किसी आदमी ने प्रेग्नेंसी टेस्ट किया और उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई तो इसका मतलब यह नहीं वह बच्चे को जन्म देने वाला है, जबकि यह एक संकेत है कि उसे टेस्टिकुलर कैंसर हो सकता है. 

यह कैसे संभव है?

यह पता लगाने के लिए कि महिला गर्भवती है या नहीं, बीटा ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन (एचसीजी) हार्मोन डिवाइस का यूज किया जाता है. दिलचस्प बात यह है कि कुछ प्रकार के टेस्टिकुलर कैंसर हैं, जो एक ही हार्मोन रिलीज करते हैं. इसलिए, यदि कोई पुरुष प्रेगनेंसी टेस्ट करता है और टेस्ट उसके यूरिन से हार्मोंस का पहचान करता है, तो पॉजिटिव रिपोर्ट आएगी.

यूरोलॉजिस्ट ने बताई वजह

केल्सी-सेबॉल्ड क्लिनिक के यूरोलॉजिस्ट डॉ. फिलिप हो ने कहा, ‘हम हमेशा सुनते हैं कि यदि शादीशुदा व्यक्ति प्रेगनेंसी स्टिक पर यूरिन करते हैं और रिजल्ट पॉजिटिव आता है तो इसका मतलब यह है कि वह शुरुआती तौर पर टेस्टिकुलर कैंसर से गुजर रहा है.’

टेस्टिकुलर कैंसर की जांच कैसे करें

प्रेगनेंसी टेस्ट कुछ टाइप्स टेस्टिकुलर कैंसर का पता लगाने में सक्षम हो सकते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कैंसर की जांच के लिए हर महीने एक स्टिक पर पेशाब करने की आवश्यकता है. हालांकि, टेस्टिकुलर कैंसर पुरुषों में होने वाले सभी कैंसर का केवल 1% माना जाता है.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*