Weather News: July के पहले दिन गर्मी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, दर्ज किया गया 43.6 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान

Weather News: July के पहले दिन गर्मी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, दर्ज किया गया 43.6 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान

नईदिल्ली: गर्मी का सितम लगातार जारी है. जुलाई का पहला दिन 9 साल बाद दिल्ली में सबसे गर्म रहा. बीती रात दिल्ली के सफदरजंग इलाके में अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. हालांकि आज दिल्लीवासियों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलने के आसार हैं.

टूटा गर्मी का 9 साल पुराना रिकॉर्ड

बता दें कि इससे पहले साल 2012 में जुलाई के पहले दिन अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. वहीं, 90 साल पहले 1 जुलाई 1931 को दिल्ली (Delhi) में पारा 45 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था.

गर्मी से जल्द मिल सकती है राहत

पिछले दो दिन से दिल्ली में पारा 43 डिग्री सेल्सियस बना हुआ है, जो सामान्य से सात डिग्री सेल्सियस ज्यादा है. हालांकि आज और कल यानी 2 और 3 जुलाई को दिल्ली में हल्की बारिश से तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की जा सकती है.

मानसून आने में इस वजह से हो रही देर

प्रादेशिक मौसम विज्ञान विभाग के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्वत के मुताबिक, पूर्व दिशा से आने वाली नम हवाओं को पश्चिमी दिशा से चल रही हवाएं रोक रही रही हैं. इसीलिए दिल्ली को मानसून के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा है.

दिल्ली कब पहुंचेगा मानसून?

गर्मी का यही हाल दिल्ली के आसपास के इलाकों जैसे पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी बना हुआ है. गौरतलब है कि आने वाले चार से पांच दिन में मानसून दिल्ली में दस्तक दे सकता है.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*