Patwari Recruitment: कौन होता है पटवारी? ऐसे होती है पटवारी भर्ती, जानें योग्यता और चयन प्रक्रिया

Patwari Recruitment: कौन होता है पटवारी? ऐसे होती है पटवारी भर्ती, जानें योग्यता और चयन प्रक्रिया

अत्यधिक संख्या आवेदन वाले पदों की जानकारी की श्रृंखला में आइए आज हम आपको बताते हैं पटवारी पद के बार में, साथ ही जानेंगे कि पटवारी भर्ती कहां-कहां निकलती है, आवेदन के लिए योग्यता क्या होती है और उम्मीदवारों का चयन कैसे होता है? पटवारी का पद केंद्र और राज्य सरकारों के साथ-साथ केंद्र शासित क्षेत्रों के प्रशासन में राजस्व विभाग के अंतर्गत आता है। साथ ही, विभिन्न विकास प्राधिकरणों (जैसे- डीडीए, जीडीए, आदि) में पटवारी की भर्ती होती है। कई राज्यों में इसे लेखपाल भी कहा जाता है। पटवारी का कार्य होता है अपने नियुक्ति/तैनाती के क्षेत्र में भूमि से सम्बन्धित रिकॉर्ड को तैयार करना और स्वामित्व हस्तांरण आदि को रिकॉर्ड में अपडेट करना।

Patwari Recruitment Eligibility: पटवारी भर्ती के लिए होनी चाहिए ये योग्यता

पटवारी भर्ती के लिए आमतौर पर उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 की परीक्षा उत्तीर्ण या समकक्ष योग्यता प्राप्त किया होना चाहिए। हालांकि, कुछ राज्यों में इन पदों के लिए 10वीं पास योग्यता मांगी जाती है। साथ ही, कहीं-कहीं पटवारी से सम्बन्धित प्रमाण-पत्र भी मांगा जाता है इसके अतिरिक्त उम्मीदवारों को आयु सीमा से सम्बन्धित शर्तों को भी पूरा करना होता है। आमतौर पर पटवारी पदों की सीधी भर्ती के लिए आयु सीमा 18 वर्ष से 30 वर्ष (कहीं-कहीं 35 वर्ष या 40 वर्ष) निर्धारित की जाती है। हालांकि, आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों सम्बन्धित राज्य सरकार के नियमों के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाती है।

Patwari Recruitment Selection Proces: पटवारी भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया

पटवारी की भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाता है। लिखित परीक्षा में क्वालिफाई एग्जाम (10वीं या 12वीं) स्तर के प्रश्न पूछे जाते हैं, जो कि सामान्य अध्ययन, रीजनिंग, अंग्रेजी/हिंदी आदि विषयों से होते हैं। लिखित परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जाता है। अंत में चयनित उम्मीदवारों को दस्तावेज परीक्षण के लिए बुलाया जाता है।

Patwari Recruitment Salary: पटवारी को मिलती है इतनी सैलरी

पटवारी पदों के लिए वेतमान राज्यों के अनुसार अलग-अलग निर्धारित पे-पैंड के अनुसार होते हैं। पटवारी पद पर सीधी भर्ती से चयनित उम्मीदवारों को नियुक्ति के बाद शुरूआत में रु.5,200-20,200 और ग्रेड-पे रु.2100 के अनुसार सैलरी दी जाती है जो कि 27 हजार रुपये के आस-पास होती है। हालांकि, जहां पर 7वां वेतन आयोग लागू हुआ है, वहां इसके अनुसार वेतन दिया जाता है।

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*