रक्षाबंधन पर योगी सरकार बहनों को देगी बड़ा तोहफा, रोडवेज बस में दो दिन तक कर सकेंगी मुफ्त यात्रा

रक्षाबंधन पर योगी सरकार बहनों को देगी बड़ा तोहफा, रोडवेज बस में दो दिन तक कर सकेंगी मुफ्त यात्रा

नईदिल्ली: 30 अगस्त को रक्षा बंधन का त्योहार है। यूपी सरकार द्वारा पिछले वर्ष की तरह इस साल भी बहनों को बड़ा तोहफा देने की तैयारी की जा रही है। दरअसल यूपी सरकार इस वर्ष भी रक्षा बंधन के दिन महिलाओं के लिए मुफ्त बस यात्रा की सुविधा मुहैया कराएगी।

हालांकि अभी आधिकारिक एडवाइजरी जारी नहीं की गई है लेकिन यूपी सरकार के राज्य सड़क परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक केसरी नंदन चौधरी ने यह स्पष्ट कर दिया है।

यूपी में रक्षा बंधन के त्योहार पर होने वाली भीड़ और महिलाओं की समस्याओं और सहूलियतों को लेकर राहुल कुमार ने उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक केसरी नंदन चौधरी से बात की। पेश है उनसे बातचीत के कुछ अंश-

रक्षाबंधन पर महिलाओं के लिए इस बार भी फ्री यात्रा करने की सुविधा रहेगी या नहीं?

इस सवाल पर उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक केसरी नंदन चौधरी ने बताया- पिछले कई साल से रक्षा बंधन पर हर बार महिलाओं के लिए निश्शुल्क बस सेवा रहती है। इस बार भी 29 अगस्त की रात से 30 अगस्त तक महिलाओं के लिए निशुल्क सेवा रहेगी। इसकी तैयारी की जा रही हैं। शासनादेश प्राप्त होते ही एडवाइजरी जारी की जाएगी।

रक्षाबंधन पर महिलाओं को बसों में लटक कर व खड़े होकर भी सफर करना पड़ता है। इस बार क्या खास इंतजाम किए गए हैं, जिससे उन्हें परेशानी न हो। त्योहार पर भीड़ ज्यादा होने के कारण थोड़ी परेशानी हो जाती है। इस बार कोई परेशानी न हो इसके लिए जो बसें खराब खड़ी हुई हैं, उन्हें भी ठीक कराया जा रहा है।

कौशांबी बस डिपो से 162, गाजियाबाद डिपो से 58 व साहिबाबाद डिपो से 180 बसों का संचालन किया जाएगा। जरूरत पड़ने पर अनुबंधित बसों को भी चलाया जाएगा। बसों के फेरे भी बढ़ाए जाएंगे। जिससे लोगों को परेशानी न हो।

सफर के दौरान महिलाओं को विभिन्न प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कई बार महिलाओं से चालक व परिचालक अभद्र व्यवहार भी कर देते हैं। महिलाएं कहां शिकायत करें?

सभी बसों में उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक, सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक व सेवा प्रबंधक के नंबर लिखे होते हैं। महिलाएं इन पर काल कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकती हैं। इसके अलावा रक्षा बंधन पर दो दिन के लिए कौशांबी बस डिपो में अलग से नियंत्रण कक्ष भी बनाया जाएगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*