India Post GDS Recruitment 2023: आज से करें डाक विभाग में 30 हजार ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती के लिए आवेदन

India Post GDS Recruitment 2023: आज से करें डाक विभाग में 30 हजार ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती के लिए आवेदन

डाक विभाग में सरकारी नौकरी या ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के मौकों का इंतजार कर रहे लाखों उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी। भारतीय डाक विभाग ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, उत्तराखण्ड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश और अन्य अन्य डाक सर्किल में स्थित डाकघरों में ग्रामीण डाक सेवक के 30 हजार से अधिक पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। डाक विभाग द्वारा आज यानी वीरवार, 3 अगस्त 2023 को जारी जीडीएस भर्ती 2023 अधिसूचना (Schedule II July 2023) के अनुसार सभी सर्किल के कुल 30,041 ग्रामीण डाक सेवक पदों के लिए आवेदन आज से ही किए जा सकते हैं और आखिरी तारीख 23 अगस्त निर्धारित है।

India Post GDS Recruitment 2023: कहां और कैसे करें डाक विभाग ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए आवेदन?

ऐसे में जो उम्मीदवार डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे डाक विभाग के जीडीएस अप्लीकेशन पोर्टल, indiapostgdsonline.cept.gov.in पर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत उम्मीदवारों के पहले पंजीकरण करना होगा और फिर पंजीकृत विवरणों से लॉग-इन करके उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। आवेदन शुल्क 100 रुपये है, जिसका भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। एससी, एसटी, दिव्यांग और सभी महिला उम्मीदवारों को शुल्क नहीं भरना है।

India Post GDS Recruitment 2023: कौन कर सकता है डाक विभाग ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए आवेदन?

आवेदन से पहले उम्मीदवारों को डाक विभाग ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए निर्धारित योग्यता मानदंडों को जान लेना चाहिए। इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती 2023 नोटिफिकेशन के अनुसार वे ही उम्मीदवार आवेदन के पात्र हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण की हो और अपने सर्किल से सम्बन्धित आधिकारिक भाषा एक विषय के रुप में पढ़ें हों। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु आवेदन की आखिरी तारीख यानी 23 अगस्त को 18 वर्ष से कम 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी, अधिक जानकारी व अन्य विवरणों के लिए डाक विभाग ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2023 अधिसूचना देखें।

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*