Nuh violence: नूंह हिंसा के दो आरोपियों का एनकाउंटर, एक आरोपी के पैर में लगी पुलिस की गोली

Nuh violence: नूंह हिंसा के दो आरोपियों का एनकाउंटर, एक आरोपी के पैर में लगी पुलिस की गोली

नूंह हिंसा के बाद हरियाणा पुलिस लगातार कार्रवाई कर रही है। गुरुवार को अपराध शाखा तावडू को बड़ी कामयाबी मिली है। नूंह हिंसा के दो आरोपियों का पुलिस ने एनकाउंटर किया गया है। मुठभेड़ के दौरान एक आरोपी को गोली लगी है। घायल को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जानकारी के अनुसार, निरीक्षक संदीर मोर के नेतृत्व में गठित टीम ने नूंह हिंसा के मामले में शामिल आरोपी मुनफेद निवासी गवारका को पुलिस मुठभेड़ के बाद साथी आरोपी सैकुल निवासी गवारका के साथ गिरफ्तार किया है। मुठभेड़ में सैकुल के पैर में गोली लगी है। 

आरोपियों के पास से एक अवैध देशी कट्टा बरामद
पुलिस की टीम ने आरोपी सैफुल को अस्पताल में भर्ती कराया है। टीम ने आरोपियों के पास से एक अवैध देशी कट्टा, एक बाइक समेत अन्य सामान बरामद किया है। अपराध शाखा की यह कार्रवाई तावडू के सिलखो गांव की पहाड़ी के नजदीक हुई है।

हिंसा के 216 आरोपी गिरफ्तार
हिंसा के बाद बीती 6 अगस्त तक पुलिस ने कार्रवाई कर विभिन्न जिलों में 104 एफआईआर दर्ज की हैं और 216 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। जबकि 88 और लोगों को हिरासत में लिया गया। इन सभी से पूछताछ हो रही है।वहीं 10 लोगों को सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने के आरोप में गिरफ्तार किया था। जबकि गुरुग्राम जिले में हिंसा को लेकर शुक्रवार तक 27 एफआईआर दर्ज की गई है और 38 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। 60 लोगों को एहतियातन हिरासत में लिया गया है। सूत्रों ने बताया कि भड़काऊ पोस्ट के 2300 वीडियो की जांच चल रही है।

नूंह हिंसा के बाद प्रशासन की कार्रवाई
नूंह में सांप्रदायिक हिंसा के बाद रोहिंग्याओं की अवैध बस्तियों पर जिला प्रशासन का बुलडोजर चला है और 250 से ज्यादा झुग्गियों को ध्वस्त कर दिया गया है। इन रोहिंग्याओं के हिंसा में शामिल होने की जानकारी सामने आई हैं। जानकारी के लिए बता दें कि 31 जुलाई को नूंह में ब्रजमंडल यात्रा निकाली थी।

ये यात्रा नूंह के नलहेश्वर मंदिर से शुरू हुई और इसे फिरोजपुर झिरका होते हुए पुन्हाना उपमंडल के सिंगार गांव के शिव मंदिर में समाप्त होना था। लेकिन उससे पहले ही यात्रा के दौरान हिंसा भड़क गई। 

नूंह जिले में कर्फ्यू में छूट, अब तक 188 लोग गिरफ्तार
एसपी नरेंद्र बिजारनिया ने बताया कि नूंह में ब्रजमंडल धार्मिक यात्रा में हुई हिंसा को लेकर आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए सर्च ऑपरेशन लगातार चलाया जा रहा है। इस दौरान निर्दोष व्यक्ति को डरने की जरूरत नहीं है। जिले में वरिष्ठ अधिकारियों की अध्यक्षता में आठ टीमों का गठन किया गया है, जो जगह-2 छापा मारकर आरोपियों की पहचान कर रही है। 

इसके अलावा जिले में तीन डीएसपी स्तर के अधिकारियों की अध्यक्षता में एसआईटी गठित की गई है, जो गहनता से मामले की जांच कर रही है। नूंह जिले में अब तक 57 एफआईआर व 188 लोगों की गिरफ्तारी की गई है। इसके अलावा इस घटनाक्रम में पुलिस के जवानों सहित कुल 88 लोग घायल हुए हैं, जबकि 6 (4 नूंह व2 गुरुग्राम) लोगों की मृत्यु की पुष्टि की गई है। 

उन्होंने बताया कि जिले में आमजन की सुविधा के लिए 10 से दोपहर 3 बजे तक बैंक व एटीएम के अलावा सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक कर्फ्यू के समय में ढील दी गई, जिससे लोग जरूरी सामान की खरीदारी कर सकें। जिले में कानून व शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए नूंह पुलिस के 1900 जवानों के अतिरिक्त पुलिस बल की 31 कंपनियां तैनात की गई हैं। 

पुलिस बल द्वारा लगातार फ्लैग मार्च निकाला जा रहा है और लोगों से अमन व चैन बनाए रखने की अपील की जा रही है। सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने के मामले में अब तक 11 एफआईआर दर्ज की गई है। जिले में एहतियात के तौर पर 11 अगस्त तक इंटरनेट सेवाओं को बंद किया गया है और आगे की स्थिति का आंकलन करने के बाद इंटरनेट सेवा को बहाल किया जाएगा।

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*