Assembly Chunav Date: MP-राजस्थान-छत्तीसगढ़ समेत 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव का ऐलान, जानें कब होगा मतदान

Assembly Chunav Date: MP-राजस्थान-छत्तीसगढ़ समेत 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव का ऐलान, जानें कब होगा मतदान

विधानसभा चुनाव की तारीख: 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है. चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके चुनाव की तारीखों की घोषणा की. जान लें कि एमपी, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव होने हैं. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि 5 राज्यों की 679 विधानसभी सीटों पर चुनाव होना है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि 5 राज्यों की 679 विधानसभी सीटों पर चुनाव होना है. मध्य प्रदेश में 5.6 करोड़ वोटर्स हैं. राजस्थान में 5.25 करोड़ मतदाता हैं. छत्तीसगढ़ में 2.03 करोड़ मतदाता वोट करेंगे. मिजोरम में 8.25 लाख वोटर मतदान करेंगे. इन राज्यों में 60.2 लाख वोटर ऐसे हैं जो पहली बार वोट करेंगे.

एमपी, छत्तीसगढ़, राजस्थान में मतदान कब?

राजीव कुमार ने कहा कि मिजोरम में 7 नवंबर को चुनाव होगा. छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान होगा. पहला चरण 7 नवंबर और दूसरा चरण 17 नवंबर को होगा. राजस्थान में एक चरण में चुनाव होगा. यहां 23 नवंबर को चुनाव होगा. मध्य प्रदेश में 7 नवंबर और तेलंगाना में 30 नवंबर को मतदान होगा. सभी 5 राज्यों के नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे. सिर्फ छत्तीसगढ़ में दो चरणों में चुनाव होगा और बाकी 4 राज्यों में एक चरण में वोटिंग होगी.

वरिष्ठ नागरिक घर से दे सकेंगे वोट

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने आगे कहा कि 5 राज्यों में 7.8 करोड़ महिला वोटर हैं. 23.6 नई महिला मतदाता इस बार वोट करेंगी. चुनाव आयोग ने सभी 5 राज्यों का दौरा किया. हमने पार्टी के प्रतिनिधियों से मुलाकात की. पोलिंग सेंटर पर हर सुविधा होगी. वरिष्ठ नागरिक घर से वोट दे सकेंगे. 80 साल से ज्यादा उम्र के वोटर्स की संख्या 24.7 लाख है. कंट्रोल रूम से हर पोलिंग बूथ की निगरानी होगी. 1 लाख 77 हजार पोलिंग स्टेशन बनाए जाएंगे. वोटिंग के 2 दिन पहले प्रचार थम जाएगा.

कैसे करें चुनाव में गड़बड़ी की शिकायत?

राजीव कुमार ने कहा कि सरकारी कर्मचारी ईसी के निर्देश पर काम करेंगे. c VIGIL ऐप के जरिए चुनाव में हो रही गड़बड़ी की शिकायत कर सकते हैं. शिकायत मिलने पर 100 मिनट में एक्शन होगा. 2 किलोमीटर के दायरे में हर पोलिंग बूथ होगा. चुनाव के दौरान सरकार कोई घोषणा नहीं कर सकेगी. 17 अक्टूबर तक वोटर लिस्ट जारी होगी.

पोस्टल बैलेट के नियम में बदलाव

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि 5 राज्यों में 940 चेकपोस्ट बनाए गए हैं. हर चीज पर नजर रहेगी. हर चेकपोस्ट पर अलग-अलग एजेंसियां रहेंगी. सभी एजेंसियां मिलकर काम करेंगी. महिला वोटर्स के लिए पोलिंग पर बूथ पर महिला स्टाफ रहेगा. पोस्टल बैलेट के नियम में बदलाव हुआ है. पोस्ट पोल की शिकायत के बाद बदलाव किया गया है.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*