Akasa Air: अकासा एयर ने 150 बोइंग 737 मैक्स विमानों की खरीदारी का ऑर्डर दिया, विंग्स इंडिया इवेंट में डील

Akasa Air: अकासा एयर ने 150 बोइंग 737 मैक्स विमानों की खरीदारी का ऑर्डर दिया, विंग्स इंडिया इवेंट में डील

भारत की नई एयरलाइन अकासा एयर ने 150 बोइंग 737 मैक्स विमानों के लिए ऑर्डर दिया है। यह घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में नई उड़ाए सेवाएं शुरू करने के लिए इन विमानों का इस्तेमाल करेगा। दिवंगत राकेश झुनझुनवाला के परिवार की ओर से समर्थित एयरलाइन ने पहले 76 बोइंग 737 मैक्स विमानों का ऑर्डर दिया था। यह सौदा हैदराबाद में आयोजित विंग्स इंडिया इवेंट्स के दौरान की गई है।

इनमें से 22 विमानों की डिलीवरी हो चुकी है। भारतीय विमानन क्षेत्र में सबसे नए अकासा ने पहले 76 बोइंग 737 मैक्स विमानों के लिए ऑर्डर बुक किया था। अकासा ने 2022 में उड़ान भरना शुरू करने के बाद से 4% की बाजार हिस्सेदारी हासिल की है, वहीं इंडिगो के पास 60% जबकि टाटा ग्रुप के एयरलाइंस की संयुक्त हिस्सेदारी 26% है।

अकासा एयर अबअ अपना अंतरराष्ट्रीय परिचालन शुरू करने की तैयारी रही है, विमानन कंपनी ने इसके लिए योग्यता हासिल कर ली है। एयरलाइन इस साल दोहा और रियाद के लिए उड़ानें शुरू करने की योजना बना रही है। भारतीय नियमों के अनुसार अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का पात्र होने के लिए वाहक के बेड़े में कम से कम 20 विमान होने चाहिए।

अकासा एयर अब अपना अंतरराष्ट्रीय परिचालन शुरू करने की तैयारी रही है, विमानन कंपनी ने इसके लिए योग्यता हासिल कर ली है। एयरलाइन इस साल दोहा और रियाद के लिए उड़ानें शुरू करने की योजना बना रही है। भारतीय नियमों के अनुसार अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का पात्र होने के लिए वाहक के बेड़े में कम से कम 20 विमान होने चाहिए।

पिछले साल एयरलाइन को उस समय मुश्किलों का सामना करना पड़ा था जब एयर इंडिया से जुड़ने के लिए इसके 40 पायलटों ने बिना कोई नोटिस दिए इस्तीफा दे दिया था। इससे एयरलाइन को अपनी उड़ानों में कटौती करने के लिए मजबूर होना पड़ा था और इसकी बाजार हिस्सेदारी में 1% की गिरावट आ गई थी। उसके बाद सीईओ विनय दुबे ने कहा था कि उन्होंने पायलट्स को हायर किया और एक मजबूत बेंच स्ट्रेंथ बनाई है।

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*