अवैध कारोबार रोकने राजस्थान में चल रहा ‘जीरो टोलरेंस’, 600 से ज्यादा गांवों में शराब अब भी धड़ल्ले से बिक रही

अवैध कारोबार रोकने राजस्थान में चल रहा 'जीरो टोलरेंस', 600 से ज्यादा गांवों में शराब अब भी धड़ल्ले से बिक रहीजयपुर: राजस्थान में आबकारी विभाग की ओर से हथकढ़ व अवैध शराब के कारोबार की रोकथाम के लिए चलाए जा रहे जीरो टोलरेंस अभियान भी प्रदेश में हथकढ़ और अवैध शराब के कारोबार को खत्म नहीं कर पाया है।

हाल ही में विभाग ने प्रदेश के ऐसे 600 से अधिक गांवों की एक सूची जारी की है, जहां हथकढ़ व अवैध शराब का कारोबार अब भी चल रहा है या पहले भी चल चुका है। आबकारी विभाग से मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश में हथकढ़ व अवैध शराब के कारोबार को खत्म करने के लिए जीरो टॉलरेंस अभियान चला रखा है।

विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अभियान के तहत ही विभाग ने सभी जिलों में छह सौ से अधिक गांवों को रेड अलर्ट पर रखा है, जहां या तो अब भी हथकढ़ और अवैध शराब का कारोबार चल रहा है या फिर वहां पहले ऐसा कारोबार हो चुका है। विभाग के अधिकारियों का यह भी कहना है कि जीरो टॉलरेंस अभियान के तहत इन सभी गांवों में अब भी आए दिन अवैध हथकढ़ शराब का कारोबार तो हो रही रहा है।

आबकारी विभाग से मिली जानकारी के अनुसार वैसे अभियान के दौरान ऐसे 900 से अधिक गांवों को अवैध हथकढ़ शराब का कारोबार चल रहा था। लेकिन कई गांवों में विभाग की लगातार दबिश से वहां हथकढ़ शराब बनाने वाले लोगों ने या तो यह कारोबार छोड दिया या फिर वे वहां से पुलिस के डर से कहीं चले गए।

विभाग के एक अधिकारी के अनुसार हथकढ़ शराब बनाने वालों की जानकारी स्थानीय थाना पुलिस को होती है, लेकिन विभाग और पुलिस के बीच बेहतर तालमेल नहीं होने के कारण यह कारोबार धड़ल्ले से अब भी चल रहा है।

Bureau Report

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*