96 से 98 फीसदी हुआ पूर्वानुमान 14 जून से राहत की उम्मीद, जुलाई से सितंबर तक होगी झमाझम बारिश

96 से 98 फीसदी हुआ पूर्वानुमान 14 जून से राहत की उम्मीद, जुलाई से सितंबर तक होगी झमाझम बारिशनईदिल्ली: गरमी से बेहाल हो रहे उत्तर भारत के लोगों के लिए भारतीय मौसम विभाग एक राहत की खबर लेकर आया है। मंगलवार को मौसम विभाग की ओर से जारी मानसून के दूसरे पूर्वानुमान के मुताबिक, इस साल भी देश में पिछले साल की ही तरह शानदार बारिश होगी। मौसम विभाग ने पहले पूर्वानुमान में जताए गए 96 फीसदी बारिश के अनुमान को बढ़ाकर 98 फीसदी भी कर दिया है।

मौसम विभाग के अनुसार, जून से लेकर सितंबर तक चलने वाले मानसून सीजन के दौरान दीर्घावधि औसत के मुकाबले 98 फीसदी बारिश होने का अनुमान है। जबकि मध्य भारत में मानसून औसत के 100 फीसदी तक रह सकता है।

इन आंकड़ों को जारी करने के बाद भारतीय मौसम विभाग के महानिदेशक केजी रमेश ने कहा कि देश के प्रमुख हिस्सों में बारिश का वितरण अच्छा दिखाई दे रहा है। मानसून सही रफ्तार के साथ मैदानी इलाकों की ओर बढ़ रहा है। 

देश के पूर्वी राज्यों पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड में 14 जून तक मानसून सक्रिय हो जाएगा, जबकि दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान में मानसून के पहुंचने में जून के अंतिम सप्ताह तक का वक्त लग जाएगा।

अलनीनो अभी काफी कमजोर है। मानसून के पहले चरण में अलनीनो का खास असर नहीं दिखाई देगा। हालांकि आखिरी चरण में अलनीनो का थोड़ा असर हो सकता है। केजी रमेश, महानिदेशक, भारतीय मौसम विभाग  

Bureau Report

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*