इंडिगो के खिलाफ ‘राष्ट्रद्रोह’ का केस, जानिए क्या है पूरा मामला?

इंडिगो के खिलाफ 'राष्ट्रद्रोह' का केस, जानिए क्या है पूरा मामला?नईदिल्ली: इंटरग्लोब एविएशन की एयरलाइन इंडिगो की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. अब एयरलाइन के खिलाफ राष्ट्र द्रोह की शिकायत हुई है. नई दिल्ली के सरोजनी नगर पुलिस स्टेशन में इंडिगो के खिलाफ राष्ट्र द्रोह का मामला दर्ज कराया गया है. प्रमोद कुमार जैन नाम के शख्स ने यह मामला दर्ज कराया है. प्रमोद कुमार जैन का आरोप है कि बंग्लुरु-दुबई फ्लाइट के दौरान एयरलाइन ने उनसे भारतीय करेंसी लेने से इनकार कर दिया. प्रमोद कुमार जैन ने जी न्यूज से एक्सक्लूसिव बातचीत में बताया कि उन्होंने इंडिगो के खिलाफ भारतीय दण्ड संहिता के सेक्शन 124 A (राष्ट्र द्रोह) और नेशनल ऑनर एक्ट 1971 के तहत मामला दर्ज किया गया है.

क्या है मामला
प्रमोद कुमार 10 नवंबर 2017 को बंग्लुरु से दुबई के लिए इंडिगो फ्लाइट नंबर 6E95 से टिकट कराई थी. सुबह 7:20 बजे उन्होंने फ्लाइट ली. टिकट में उन्होंने मील नहीं लिया था. फ्लाइट के दौरान उन्होंने खाना ऑर्डर किया, लेकिन क्रू मेंबर्स ने उन्हें खाना देने से इनकार कर दिया. क्योंकि, प्रमोद कुमार भारतीय करेंसी में भुगतान कर रहे थे. उनका आरोप है कि क्रू मेंबर्स ने उनसे विदेशी करेंसी में भुगतान करने को कहा था.

राष्ट्र द्रोह का मामला
प्रमोद कुमार के मुताबिक, लगातार कहने पर भी क्रू मेंबर्स ने उनसे भारतीय करेंसी में भुगतान लेने से इनकार कर दिया. उनका आरोप है कि यह राष्ट्र द्रोह का मामला है. कोई भारतीय एयरलाइन भारतीय करेंसी स्वीकार करने से इनकार कर सकती है. जबकि वह भारतीय पैसेंजर्स के लिए लीगल टेंडर है.

कंपनी पॉलिसी का दिया हवाला
प्रमोद कुमार जैन ने बताया कि उनके एतराज जताने पर क्रू मेंबर्स ने कंपनी पॉलिसी का हवाला दिया. हालांकि, एयरलाइन के मेन्यू में ऑरिजिन(जहां से फ्लाइट ले रहे हैं) और डेस्टिनेशन (जहां जा रहे हैं) करेंसी में भुगतान करने का विकल्प मौजूद है. इसके बावजूद क्रू मेंबर्स ने उनसे डॉलर या दिरहाम में भुगतान करने को कहा.

‘अब भी स्वतंत्र नहीं हैं हम’
प्रमोद कुमार का यह भी आरोप है कि इस घटना के दौरान उन्हें विदेशी यात्रियों के सामने शर्मिंदा और अपमानित महसूस होना पड़ा. उनके मुताबिक, ऐसा महसूस होता है कि हम अभी भी स्वतंत्र नहीं हैं और दूसरे देशों के गुलाम हैं. 

कौन हैं प्रमोद कुमार?
प्रमोद कुमार जैन दिल्ली के ग्रीन पार्क एक्सटेंशन में रहते हैं. प्रमोद कुमार रियल एस्टेट कारोबार में हैं. उनकी प्लस ग्रुप नाम से अपनी फर्म है और स्टॉक मार्केट में भी काम करते हैं. ग्रीन पार्क में ही उनकी फर्म प्लस ग्रुप का ऑफिस है. वो अपने काम के सिलसिले में लगातार ट्रैवल करते रहते हैं. एक काम के सिलसिले में ही प्रमोद कुमार बंग्लुरु से दुबई गए थे.

इंडिगो का पहला मामला नहीं
इंडिगो के खिलाफ इस तरह का ये पहला मामला नहीं है. कुछ दिन पहले भी इंडिगो का एक वीडियो वायरल हुआ था. जिसमें इंडिगो ग्राउंड स्टाफ ने एक बुजुर्ग पैसेंजर के साथ मारपीट की थी. हालांकि, कंपनी ने इस मामले में बयान जारी कर माफी मांगी थी. हालांकि, इस मामले में अभी तक एयरलाइन की तरफ से कोई बयान जारी नहीं किया गया है.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*