हर हफ्ते बदलेंगी LPG की कीमतें! जानिए इस खबर में कितनी सच्चाई है

हर हफ्ते बदलेंगी LPG की कीमतें! जानिए इस खबर में कितनी सच्चाई हैनईदिल्लीः तेल कंपनियां जनवरी 2021 से एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में हर हफ्ते परिवर्तन करेंगी. इस तरह की खबरें आप लोगों को कुछ दिन पहले पढ़ने को मिली थीं. ये खबर तब आई थी जब कंपनियों ने दिसंबर के महीने में दो बार गैस की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी थी. लेकिन इस खबर में कितनी सच्चाई है, हम आपको बताने जा रहे हैं. 

तेल कंपनियों ने बढ़ाए थे 100 रुपये

दिसंबर महीने तेल कंपनियों ने दो बार 50-50 रुपये की बढ़ोतरी एलपीजी की कीमतों में की थी. पहली बढ़ोतरी 3 दिसंबर को और दूसरी बार 50 रुपये 15 दिसंबर को बढ़ाए गए थे. इस तरह दिसंबर में कुल 100 रुपये का इजाफा किया गया था. इसके बाद यह खबर मीडिया में आई थी कि अब जनवरी से हर हफ्ते तेल की रोजाना बदलती कीमतों की तरह एलपीजी की कीमतों में हर हफ्ते बदलाव किया जाएगा.

खबर में तेल कंपनियों की तरफ से आगे कहा गया था, ‘अब तक ग्राहक पेट्रोल और डीजल की कीमतों में प्रतिदिन होने वाले बदलाव से घुल-मिल गए हैं. ऐसे में पहले की तुलना में कम अवधि में एलपीजी की कीमतों को रिवाइज किए जाने से भी उन्हें कोई समस्या नहीं होगी.’

PIB ने किया फैक्ट चेक

PIB ने इस खबर का फैक्ट चेक किया है. पीआईबी ने अपने ट्वीट में लिखा कि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि तेल कंपनियां अब गैस सिलेंडर के दामों में प्रतिदिन या साप्ताहिक तौर पर बदलाव करने का विचार कर रही हैं. मगर, इस खबर का फैक्ट यह है कि ये दावा पूरा गलत है. भारत सरकार ने एलपीजी सिलेंडर के दामों में परिवर्तन संबंधी कोई घोषणा नहीं की है.

यानि हर हफ्ते गैस की कीमतें बदलने की खबर सरासर गलत है. 

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*