Joe Biden ने भारतवंशी वकील Kiran Ahuja पर जताया विश्वास, सबसे महत्वपूर्ण Department की सौंपी जिम्मेदारी

Joe Biden ने भारतवंशी वकील Kiran Ahuja पर जताया विश्वास, सबसे महत्वपूर्ण Department की सौंपी जिम्मेदारीवॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपनी टीम में एक और भारतीय को जगह दी है. बाइडेन ने भारतीय-अमेरिकी वकील किरण आहूजा को पर्सनल मैनेजमेंट ऑफिस का प्रमुख नियुक्त किया है. ये विभाग बेहद अहम माना जाता है, क्योंकि अमेरिका के 20 लाख से ज्यादा नौकरशाह इसी विभाग के अंतर्गत आते हैं. यदि 49 वर्षीय किरण की नियुक्ति पर सीनेट मुहर लगा देती है, तो वे यह महत्वपूर्ण पद हासिल करने वालीं पहली भारतीय-अमेरिकी होंगी.

दो दशक से अधिक का Experience

किरण आहूजा ने 2015 से 2017 तक अमेरिकी कार्मिक प्रबंधन कार्यालय के निदेशक के लिए चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में काम किया है. उनके पास दो दशकों से अधिक सार्वजनिक सेवा और गैर-लाभकारी/परोपकारी क्षेत्र के नेतृत्व का अनुभव भी है. किरण आहूजा वर्तमान में परोपकारी संस्थानों के एक क्षेत्रीय नेटवर्क Philanthropy Northwest की मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में कार्यरत हैं.

Obama की टीम में भी थीं शामिल

किरण आहूजा ने अपने करियर की शुरुआत अमेरिकी न्याय विभाग में बतौर नागरिक अधिकार वकील के रूप में की. इस दौरान उन्होंने स्कूल के अलगाव के मामलों को सुलझाया और विभाग के पहले छात्र नस्लीय उत्पीड़न मामले को दायर किया. 2003 से 2008 तक आहूजा ने राष्ट्रीय एशियाई प्रशांत अमेरिकी महिला मंच की कार्यकारी निदेशक के रूप में कार्य किया. इसके अलावा, उन्होंने बराक ओबामा के कार्यकाल में भी एशियन अमेरिकंस और पैसिफिक आइलैंडर्स पर व्हाइट हाउस इनिशिएटिव के कार्यकारी निदेशक के रूप में छह साल काम किया था. 

President के फैसला का स्वागत 

राष्ट्रपति के इस फैसले का हाउस गवर्नमेंट ऑपरेशंस सब-कमिटी के अध्यक्ष गैरी कोनोली ने स्वागत किया है. उन्होंने कहा कि किरण आहूजा के अनुभव का अमेरिका को लाभ मिलेगा. कार्मिक प्रबंधन कार्यालय जैसे विभाग के लिए ऐसे ही किसी अनुभव व्यक्ति की जरूरत है. गैरी ने आरोप लगाया कि डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल में यह विभाग हाशिये पर आ गया था. उन्होंने उम्मीद जताई कि सीनेट भी आहूजा की नियुक्ति पर मुहर लगा देगी.

‘Ahuja की नियुक्ति शानदार कदम’

कांग्रेस वुमन जुडी चु ने भी राष्ट्रपति बाइडेन के इस फैसले का स्वागत किया है. उन्होंने कहा है कि पर्सनल मैनेजमेंट ऑफिस के मुखिया के रूप में आहूजा को नियुक्त करना एक शानदार कदम है, जिसका फायदा अमेरिका को मिलेगा. उनका अनुभव देश के काम आएगा. गौरतलब है कि राष्ट्रपति अपनी टीम में अब तक कई भारतीयों को शामिल कर चुके हैं. उन्होंने नीरा टंडन को व्‍हाइट हाउस और बजट कार्यालय का जिम्‍मा संभालने के लिए नामित किया है. नीरा की नियुक्ति को भी सीनेट की मंजूरी मिलना बाकी है.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*