मप्र: मुआवजा न मिलने से भड़के किसान, PM के राजगढ़ दौरे को दी काले झंडे दिखाने की चेतावनी

मप्र: मुआवजा न मिलने से भड़के किसान, PM के राजगढ़ दौरे को दी काले झंडे दिखाने की चेतावनीभोपाल: मध्यप्रदेश के राजगढ़ में 23 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मोहनपुरा डेम का लोकार्पण करने आ रहे हैं. प्रधानमंत्री के इस दौरे को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं. वहीं सुरक्षा के लिए भारी पुलिस बल तैनात रहेगा. 

प्रधानमंत्री का ये दौरा किसानों की नजर में चढ़ा हुआ है. डैम लोकार्पण के पहले ही विवादों में दिखाई दे रहा है, क्योंकि डैम में करीब 32 गांव डूब गये हैं. डैम की वजह से डूबी कई जमीनों का ग्रामीण किसानों को मुआवजा नहीं मिल पाया है. इस बात से नाराज बंजारे के पुरा (कराड़िया) के किसानों ने प्रधानमंत्री के दौरे से पहले ही हाइवे के बड़े-बड़े पोस्टर लगा दिए हैं ओर पोस्टर पर शीघ्र मुआवजे की राशि का भुगतान करने की मांग की है. 

पोस्टर पर एक ओर प्रधानमंत्री का फोटो है तो वहीं दूसरी ओर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह का फोटो लगा है. ग्रामीणों का कहा है कि अगर उन्हें मुआवजा नही मिला तो वो प्रधानमंत्री को काले झंडे दिखाएंगे. कराड़िया गांव के मांगीलाल, बिहारी लाल बंजारा, भंवर लाल ने बताया कि 2 सालों से मुआवजे की राशि लेने के लिए हम दफ्तरों के चक्कर लगा रहे हैं लेकिन हमें हमारी जमीन का मुआवजा नहीं मिला है. 

प्रशासन के अनुसार इस साल डैम में डूबी जमीन में आने वाले सभी गांवों का मुआवजा वितरण पूरा कर उन्हें अन्य स्थानों पर विस्थापित किया जा रहा है. इधर ग्रामीणों की मानें तो प्रशासन द्वारा किए गए मुआवजा वितरण में खासी खामियां हैं. कर्मचारियों की मनमानी के चलते डूब में आने वाले गांवों के कई ग्रामीण अभी भी उचित मुआवजे के लिए कभी जलसंसाधन विभाग तो कभी कलेक्ट्रेट के चक्कर काट रहे हैं. 

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*